बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड मे पुलिस ने किये दो षड़यंत्रकारी गिरफ्तार – News Debate

बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड मे पुलिस ने किये दो षड़यंत्रकारी गिरफ्तार

देहरादून। पुलिस ने ऊधम सिंह नगर के चर्चित बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड मे दो षड़यंत्रकारी गिरफ्तार किये है। हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने की दिशा मे यह गिरफ्तारी अहम मानी जा रही है। अभी तक पुलिस हत्याकांड प्रकरण में शामिल नौ षडयंत्रकारियों को गिरफ्तार और एक मुख्य आरोपित का एनकाउंटर कर चुकी है। गिरफ्तार आरोपी घटना का मुख्य षडयंत्रकारी है।

आरोपियों मे सतनाम सिंह (51) निवासी शाहजहांपुर और सुल्तान सिंह (55) निवासी रामपुर है। सतनाम को पुलिस ने नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया है। जबकि सुल्तान को हरियाणा से गिरफ्तार किया है।  सुल्तान सिंह हत्याकांड का मुख्य षडयंत्रकारी माना जाता है। सुल्तान ने ही बाबा तरसेम की हत्या की साजिश रची थी। इसके साथ ही उसने हत्या के लिए अन्य षडयंत्रकारियों को एकत्रित कर शूटरों को पैसे और हथियार उपलब्ध करवाए थे।

आरोपी सतनाम गिरफ्तारी से बचने के लिए लगातार अपने ठिकाने बदलता रहा। आरोपी को शुक्रवार को गौरीफंटा लखीमपुर खीरी से गिरफ्तार कर लिया है। दूसरी ओर 20 हजार के इनामी सुल्तान को गिरफ्तार करने के लिए भी SIT की विभिन्न टीमें दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व पंजाब के विभिन्न स्थानों पर लगातार दबिश दे रही थी। लेकिन आरोपी बहुत ही शातिर होने व लम्बे आपराधिक इतिहास के कारण शातिराना तरीके से अपने ठिकाने बदलकर छिपता रहा। आर ओपी को पुलिस ने हरियाणा से गिरफ्तार कर लिया है।

बताया जाता है कि तराई क्षेत्र में गुरुद्वारों व धार्मिक स्थालों पर वर्चस्व को लेकर चल रही रंजिश के कारण सुल्तान द्वारा कुछ प्रभावशाली लोगों के साथ मिलकर बाबा तरसेम की हत्या करने के लिए दिलबाग, बलकार, परगट व हरविन्दर व सतनाम को षडयन्त्र में शामिल करते हुए सुनियोजित तरीके से घटना को अंजाम दिया। आरोपी का मुख्य शूटर अमरजीत से भी सम्पर्क भी सामने आया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *