STF ने 10 माह में लौटाये पीड़ितों के 2 करोड़, साइबर निर्देशिका जारी – News Debate

STF ने 10 माह में लौटाये पीड़ितों के 2 करोड़, साइबर निर्देशिका जारी

देहरादून। STF ने अपराधियों द्वारा धोखाधड़ी पर कार्यवाही में 10 माह में पीड़ितों के खाते में 2 करोड़ रुपए लौटाये गये।स्पेशल टास्क फोर्स ने आम जनता को साइबर अपराधों के प्रति जागरुक करने के लिए हिन्दी व अग्रेजी भाषा में  साइबर निर्देशिका जारी की गई है।

वर्तमान मे बढ़ते साईबर अपराधों के परिप्रेक्ष्य में देश के विभिन्न राज्यो से साईबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हेतु अपराध के नये- नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं । जिस पर स्पेशल टास्क फोर्स व साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन द्वारा लगातार देशभर से ऐसे अपराधियों की धर पकड़ एंव ऐसे अपराधों से बचाव हेतु जागरुकता सदेंशो एव कार्यक्रमों के माध्यम से ऐसे अपराधों पर अंकुश लगाने का प्रयास किये जा रहे है ।

साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन द्वारा विगत 10 माह में लगभग 2 दो करोड रुपये  की धनराशि साइबर अपराधियों से पीडितो की सुरक्षित कर वापस करायी गयी तथा साथ ही साइबर अपराधों में सलिप्त अपराधियों की राज्य ही नही अपितु देशभर में जानकारी प्राप्त कर ऐसे अपराधियों की निरन्तर गिरफ्तारी कर ऐसे अपराधों पर अंकुश लगाया जा रहा है। विभिन्न वर्गो के लोगो के साथ समंजस्य स्थापित कर ऐसे अपराधों पर रोक लगाये जाने हेतु सुझाव प्राप्त किये जा रहे है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्पेशल टास्क फोर्स के निर्देशन में ऐसे अपराधों के बचाव हेतु साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन द्वारा आम जनता के लिये हिन्दी व अग्रेजी भाषा में एक साइबर निर्देशिका का प्रकाशन किया जा रहा है। जिसमें वर्तमान में प्रचलित विभिन्न साइबर अपराधों (बैक/कम्पयुटर/मोबाइल/सोशल मीडिया सम्बन्धी) से बचाव हेतु निर्देश जारी किये गये है।
उक्त निर्देशिका में बहुत ही सरल माध्यम से साइबर अपराधों से बचाव हेतु छोटे-2 सन्देश जारी कर आम-जनता को ऐसे अपराधों के बचाव के सम्बन्ध में अवगत कराया गया है ।
अपील
एसएसपी स्पेशल टास्क फोर्स ने अपील की कि प्रत्येक स्तर पर उक्त निर्देशिका का जनहित में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय जिससे की समाज के प्रत्येक वर्ग को साइबर अपराधों से बचाव किया जा सके। किसी भी आम-जनमानस या सरकारी/ वित्तीय या गैर वित्तीय संस्थान द्वारा किसी भी प्रकार का साइबर जागरुकता अभियान चलाये जाने के सम्बन्ध में स्पेशल टास्क फोर्स व साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन से किसी भी प्रकार की साहयता की आवश्यकता हो तो आप साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन की मेल आई-डी या व्यक्तिगत रुप से आकर सम्पर्क कर सकते है। तथा यदि किसी भी व्यक्ति के साथ साइबर अपराध सम्बन्धी कोई घटना घटित हो तो वह साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन की मेल आईडी व साइबर हैल्प लाईन (1930) पर तत्काल सम्पर्क कर सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *