विकास नगर के जाखण गाँव मे 9 मकान और 7 गौशालाएं हुई जमींदोज, रेस्क्यू जारी – News Debate

विकास नगर के जाखण गाँव मे 9 मकान और 7 गौशालाएं हुई जमींदोज, रेस्क्यू जारी

दोपहर मे एकाएक भरभराकर गिरे मकान और गौशालाएं, गाँव वासियों को पछता स्कूल मे किया गया शिफ्ट

देहरादून। विकास नगर के जाखण गाँव मे भू धंसाव के चलते 9 मकान और 7 गौशालाएं पूरी तरह से जमींदोज हो गए। गाँव के निवासियों को पछता गाँव के स्कूल मे शिफ्ट किया गया है। एसडीआरएफ तथा पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर नजर रख रही है। गाँव मे 16 परिवारों के 50 लोग रहते है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा लांगा रोड जाखण गांव का स्थलीय निरीक्षण किया गया।  क्षेत्रीय विधायक मुन्ना चौहान भी इस दौरान मौजूद रहे।

आज दोपहर के वक़्त जाखन गाँव में एक-एक कर कुछ मकानों में हलचल हुई, जिससे लोग घबरा गये इससे पहले ग्रामीण कुछ समझ पाते एक मकान की दीवार गिर गयी। जब तक कोई कुछ समझ पाता,  दूसरे मकान के पिलर गिर गये और देखते ही देखते कुछ मकान पूरी तरह से जमीदोज हो गये । घटना से गाँव में चीख पुकार मच गयी आनन फानन में लोग औरतों बच्चों और अपने पालतू जानवरों के साथ अपना सब कुछ पीछे छोड़ कर तुरंत ही सुरक्षित स्थानों की ओर भागे। ग्रामीणों ने अपने वाहन, बाइक, कार इत्यादि भी गाँव में ही छोड़ दिये। देखते ही गाँव के अधिकांश मकान भू धंसाव से क्षतिग्रस्त हो गये। गाँव की ज़मीन में बड़ी दरारे देखी जा रही हैं। इससे पहले गाँव के उपरी हिस्से में भू धंसाव से बड़ा लैंड स्लाइड देखने को मिला था जिसके चलते ग्रामीण पहले से ही सचेत हो गये थे। डर के मारे कोई गाँव के नजदीक नहीं जा रहा है।

इससे पहले गाँव के उपरी हिस्से में दो दिन पहले लांघा मटोगी मुख्य मोटर मार्ग पर भू धंसाव के कारण दरारें आने के कारण मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था। संभवतः तभी से धीरे-धीरे भू धंसाव ने गाँव को अपनी चपेट में ले लिया। जाखन गाँव मद्रसू ग्राम पंचायत का मजरा बताया जा रहा है। मौके पर आसपास के गाँवों के लोग जाखन गाँव के लोगों की मदद करने पहुँचे हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों पूरे बिन्हार क्षेत्र में भारी बारिश से काफी नुकसान हुआ था। मुख्य मार्गों सहित ग्रामीण मार्ग तब से बंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *