गैरसैण बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार – News Debate

गैरसैण बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार

देहरादून। उतराखंड विधान सभा का गैरसैंण में आयोजित बजट सत्र इस बार हंगामेदार रहने के आसार माने जा रहे है। कल से शुरू हो रहे सत्र के लिए सत्ता पक्ष तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है तो वहीं विपक्ष भी गैरसैंण मे रणनीति को अमलीजामा पहनाने की कोशिश मे जुटा है।

कल होने वाले राज्यपाल के अभिभाषण व धामी सरकार के नये सालाना बजट 2023-2024 सरकार के विजन पर नजरे रहेगी। राज्यपाल, स्पीकर, सीएम,मंत्री सहित अधिकांश विधायक गैरसैंण पहुँच चुके है।

सरकार को सड़क पर घेरने का कोई मौका नही छोड़ रही कांग्रेस इस बार भी हमलावर है, इसलिए सरकार के सामने विपक्ष के वार से निपटने की चुनौती अधिक होगी। कांग्रेस ने सड़क और सदन से सरकार को घेरने की योजना बनाई है।
प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कल गैरसैंण विधान सभा घेराव का ऐलान किया है। प्रदेश भर से कांग्रेस कार्यकर्ताओ को गैरसैंण बुलाया गया है। बेरोजगारों पर लाठी चार्ज, अंकिता हत्याकांड, भर्ती घोटाले और महंगाई सहित कई मुद्दों पर कांग्रेस कूच कर रही है। वहीं सदन मे नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, प्रीतम सिंह तथा भुवन कापड़ी मोर्चा संभालेंगे।
विपक्ष गैरसैंण के मुद्दे पर सरकार की घेरेबंदी करता रहा है। विपक्ष का आरोप रहा है कि सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी तो घोषित कर दिया है, लेकिन यहां से सरकार एक भी दिन संचालित नहीं हुई है। ग्रीष्मकाल में सरकार गैरसैंण से ही संचालित हो इसके लिए वह दबाव बना सकता है। इसके अलावा जोशीमठ प्रभावितों के विस्थापन के लिए राहत पैकेज, भर्ती घोटालों की जांच उच्च न्यायालय के सिटिंग जज की निगरानी में सीबीआई जांच,अंकिता भंडारी हत्याकांड में वीआईपी का नाम उजागर करने, खाली पदों को भरने, सर्किल रेट वापस लेने जैसे मुद्दों पर नेता प्रतिपक्ष पहले ही तीखे तेवर दिखा चुके है। रविवार को कांग्रेस की विधानमंडल दल की बैठक मे इन मुद्दों पर चर्चा की गई।

हालांकि विपक्ष के तेवरों को देखते हुए धामी सरकार नकल कानून को अपनी उपलब्धि के तौर पर रख सकती है। भाजपा भर्ती प्रकरण पर कांग्रेस को भी आड़े हाथ लेती रही है और नकल माफियाओं को सलाखों के पीछे भेजकर भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति बताती रही है।
सरकार ने जोशीमठ मे राहत वितरण का कार्य शुरू कर दिया है और पुनर्वास को लेकर चल रही प्रक्रिया का हवाला देकर आंशिक राहत ले सकती है। हालांकि केंद्र सरकार ने सरकार को मदद का भरोसा भी दिया है।

भराड़ीसैंण मे मुख्यमंत्री ने  राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से शिष्टाचार भेंट की। इसक अलावा उन्होंने नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य से भी भेंट की।

मुख्यमंत्री  ने भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रेमचन्द अग्रवाल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट एवं विधायकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *