पुलिस ने किया वन्य जीव संस्थान मे दो चोरियों का खुलासा, एक गिरफ्तार – News Debate

पुलिस ने किया वन्य जीव संस्थान मे दो चोरियों का खुलासा, एक गिरफ्तार

देहरादून। पुलिस ने भारतीय वन्य जीव संस्थान में चोरी की 02 घटनाओं का खुलासा करते हुए 10 लाख के माल सहित एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

घटनाक्रम के अनुसार महेश त्यागी वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी भारतीय वन्य जीव संस्थान चन्द्रबनी ने 17 सितंबर को थाना पटेलनगर में  सूचना दी कि गंगा लैब 2 भारतीय वन्य जीव संस्थान चन्द्रबनी से अज्ञात चोर द्वारा कम्प्यूटर के हार्ड डिस्क, रैम एवं ग्राफिक कार्ड चोरी कर लिये गये है । 5 जनवरी को एक अन्य रिपोर्ट मे कहा गया कि चोरों ने कार्यालय से अज्ञात चोर द्वारा कम्प्यूटर से प्रोसेसर, ग्राफिक कार्ड, 02 कैमरे एवं अन्य इलैक्ट्रोनिक सामान चोरी किया गया ।

भारतीय वन्य जीव संस्थान जैसे महत्वपूर्ण संस्थान में लगातार कम्प्यूटरो से हार्ड डिस्क,ग्राफिक कार्ड,रैम एवं अन्य इलैक्ट्रोनिक सामान की चोरी होने की घटना की गम्भीरता को देखते हुए प्रभारी निरीक्षक पटेलनगर द्वारा घटना के खुलासे हेतु 03 अलग-अलग टीमें बनाकर कार्यवाही प्रारम्भ की गयी। लगभग 125 सीसीटीवी कैमरों की फुटेजों का गहनता से अवलोकन किया गया। 6 जनवरी को मुखबिर की सूचना पर चन्द्रबनी चौक से उपरोक्त घटना से सम्बन्धित आरोपी प्रिंस सैनी पुत्र स्व श्री मोहन सिंह सैनी निवासी द्वारिकापुरी लेन न0 3 चन्द्रबनी चोयला थाना पटेलनगर जनपद देहरादून को गिरफ्तार किया गया एवं गिरफ्तार प्रिंस सैनी उपरोक्त के कब्जे से भारतीय वन्य जीव संस्थान से नवम्बर माह में हुई चोरी से सम्बन्धित से सम्बन्धित लगभग 10 लाख रूपये कीमत के ग्राफिक कार्ड, प्रोसेसर, कूलिंग फैन, हीट स्टेबलाईजर, कैमरे व अन्य सामान बरामद किया गया ।
पूछताछ मे आरोपी ने बताया की वह भारतीय वन्य जीव संस्थान चन्द्रबनी में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है । आरोपी कम्प्यूटर की अच्छी जानकारी रखता है । भारतीय वन्य जीव संस्थान के लैब के इलैक्ट्रोनिक सामानों के रख-ऱखाव की जिम्मेदारी का निर्वहन करता है एवं अभियुक्त को कम्प्यूटर के कलपुर्जों की कीमत की अच्छी जानकारी है । प्रिंस द्वारा बताया गया कि उस पर 15 लाख का लोन कर्ज है । कम वेतन के कारण अभियुक्त लोन चुका पाने में स्वयं को असमर्थ पा रहा था । आर्थिक तंगी के कारण अभियुक्त को लैब से कम्प्यूटर पार्टस चोरी कर उन्हें बाजार में बेचकर पैसे कमाने का विचार आया। जिस पर उसके द्वारा  कम्प्यूटर लैब एवं कार्यालय से कम्प्यूटर पार्टस चोरी किये गये । माह सितम्बर में चोरी कम्प्यूटर पार्टस की कीमत काफी ज्यादा होने के कारण अभियुक्त वर्तमान तक उन्हें देहरादून में बेच नही पाया था । दोनों चोरियों में चोरी माल को बेचने हेतु शहर से बाहर जाने की फिराक में था कि पुलिस द्वारा पकडा गया ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *