साइबर क्राइम ने लौटाए महिला से ठगी की 94 हज़ार – News Debate

साइबर क्राइम ने लौटाए महिला से ठगी की 94 हज़ार

देहरादून। साइबर क्राइम पुलिस ने ऑनलाइन साइबर ठगी के शिकार हुयी महिला के खाते में .94000/- (चौरानबे हज़ार रूपये) की धनराशि लौटाई है।
श्रीमती सुजाता पाल यादव निवासी- त्यागी रोड के साथ साइबर ठगी होने सम्बन्धित शिकायती प्रार्थना पत्र साइबर क्राइम सैल जनपद, देहरादून को प्राप्त हुआ था । जिसमें साइबर क्राइम सैल टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये ठगों द्वारा पीडित के क्रेडिट कार्ड से उपभोग की गयी धनराशि 94000/- (चौरानबे हज़ार रूपये) होल्ड करवाकर पीडिता के क्रेडिट कार्ड में वापस करायी गयी । पीड़िता द्वारा साइबर क्राइम सैल के कार्य की सराहना करते हुए आज धन्यवाद पत्र ज्ञापित किया गया । उल्लेखनीय है कि साइबर ठगों द्वारा आमजन को प्रलोभन देकर उनके खातों से धनराशि विभिन्न माध्यमों से हस्तान्तरण कर अवैध आहरण कर लिया जाता है जिसकी रोकथाम हेतु शिकायत प्राप्त होने पर साइबर क्राइम सैल देहरादून द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए साइबर ठगों द्वारा उपभोग की जा चुकी धनराशि को भी पीडितों के खातों में वापस कराया जा चुका है । आमजन द्वारा साइबर ठगी का शिकार होने पर सूचना साइबर क्राइम सैल को दी जा रही है, सूचना पर साइबर क्राइम सैल द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है जिसमें जनपद की साइबर क्राइम सैल को सफलता भी प्राप्त हो रही है।
साइबर अपराधियों द्वारा पीडिता के मोबाईल फोन पर रिवार्ड से सम्बन्धित लिंक भेजकर लिंक क्लिक करने पर क्रेडिट कार्ड से धनराशि की निकासी की गयी ।

साइबर क्राइम सेल ने आम जनता से अपील की कि किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें। किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें, रिमोट एक्सैस एप्लीकेशन (एनीडैस्क, क्विकस्पोर्ट, टीम विबर आदि ) को डाउनलोड नहीं करें । अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें, अन्जान QR कोड स्कैन ना करें । जागरुक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरुक करें । यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना, साइबर क्राइम का *टोल फ्री नम्बर-1930, एवं www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करायें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *