हत्या कर फरार युवक को पुलिस ने राजस्थान से दबोचा

देहरादून। पुलिस ने थाना डालनवाला में हुई हत्या में फरार आरोपी को राजस्थान से गिरफ्तार किया है।
1 अप्रैल को थाना डालनवाला के करनपुर क्षेत्र में निवासरत सुरेन्द्र कुमार जयसवाल का शव उनके आवास 68-करनपुर में मिला। सुरेन्द्र कुमार जयसवाल का शव घर की दूसरी मंजिल पर पडा हुआ था, जिनके गले पर काले रगं के बैग की फीती लिपटी हुई थी। प्रथम दृष्टया बैग की फित्ती से गला घोंटकर मृतक की हत्या किया जाना प्रतीत हो रहा था। मौके पर फील्ड यूनिट की टीम को बुलाकर फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी करते हुए आवश्यक साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की गयी। घटना के समबन्ध में मृतक के परिजनों को अवगत कराते हुए मौके पर बुलाया गया, जिनके द्वारा बताया गया कि मृतक सुरेन्द्र कुमार जयसवाल वन विभाग से सेवानिवृत्त थे तथा लगभग पिछले 25 वर्षों से अपने परिवार से अलग करनपुर स्थित आवास में अकेले रह रहे थे। घटना के सम्बन्ध में मृतक की पत्नी श्रीमती आशा जयसवाल द्वारा दी गयी तहरीर के आधार पर थाना डालनवाला में अज्ञात के विरूद्ध हत्या का अभियोग पंजीकृत किया गया।
पुलिस की जांच में मृतक के घर में हो रहे निर्माण कार्य में लगे मजदूरों व आस-पास के लोगों से पूछताछ करते हुए घटना स्थल के आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरो की फुटेजों का गहनता से विश्लेषण किया गया। सीसीटीवी फुटेज में 30 मार्च की रात्रि मृतक के घर पर एक संदिग्ध व्यक्ति जाते हुए तथा 01 अप्रैल की प्रात: घर से बाहर आते हुए दिखाई दिया। जिसके सम्बन्ध में मृतक के घर पर निर्माण कार्य में लगे मजदूरों से जानकारी करने पर उनके द्वारा उस व्यक्ति की पहचान राहुल कुमार के रूप में की गयी तथा बताया कि मृतक द्वारा उक्त व्यक्ति को अपना भतीजा बताते हुए उनसे मिलवाया था। घटना के बाद से ही उक्त व्यक्ति घर से गायब है। मृतक के परिजनों से इस सम्बन्ध में जानकारी करने पर उनके द्वारा मृतक का राहुल कुमार नाम का कोई भतीजा अथवा रिश्तेदार नहीं होना बताया गया। मृतक के काल डिटेल के अवलोकन से आरोपी राहुल कुमार पुत्र सुरेश सिंह निवासी ग्राम नगला फौजदार थाना बहज, जिला भरतपुर राजस्थान का घटना में संलिप्त होना सामने आया। जिस पर आरोपी की गिरफ्तारी हेतु थाना डालनवाला तथा एसओजी की संयुक्त टीम द्वारा सभी सम्भावित स्थानों पर दबिशें दी गयी किंतु आरोपी घटना के बाद से ही लगातार फरार चल रहा था। इस दौरान पुलिस टीम को सूचना मिली कि आरोपी राजस्थान में भिवाडी नामक स्थान पर छुपकर रह रहा है। जिस पर तत्काल श्री नन्दकिशोर भट्ट प्रभारी निरीक्षक डालनवाला के नेतृत्व में थाना डालनवाला तथा एसओजी की संयुक्त टीम को राजस्थान रवाना किया गया। पुलिस टीम द्वारा राजस्थान में आरोपी राहुल को भिवाडी जनपद अलवर राजस्थान से गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ में राहुल कुमार द्वारा बताया गया कि मेरी पहचान मृतक सुरेन्द्र कुमार जायसवाल से लगभग 05 से 06 वर्ष पूर्व गोवर्धन मथुरा में हुई थी। उस दौरान मृतक ने मुझसे जान-पहचान बढाते हुए मुझे मथुरा में अलग-अलग स्थानों पर घुमाया था। इस दौरान मथुरा में मृतक सुरेन्द्र ने मुझे अपने साथ अप्रकृतिक सम्बन्ध बनाने तथा उसके एवज में पैसे देने की बात कही। चूंकि मैं नशे का आदि था तथा आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण मैं अपने शौक पूरे नहीं कर पाता था इसलिये मैं उसकी बातों में आकर इस काम के लिये राजी हो गया। उसके पश्चात मृतक सुरेन्द्र व मैं लगातार एक दूसरे के सम्पर्क में रहे तथा काफी समय तक गोवर्धन मथुरा में ही एक दूसरे से मिलते रहे। कुछ समय पूर्व मेरे द्वारा ऐसे कामों को करने से मना करने तथा मृतक सुरेन्द्र से कोई सम्बन्ध न रखने की बात कहने पर मृतक राजस्थान मेरे घर पहुंच गया तथा उसके द्वारा अपने साथ सम्बन्ध नही बनाने की दशा में मुझे मेरे रिश्तेदारों तथा गांव वालों के सामने बदनाम करने की धमकी दी गयी। जिस पर मुझे पुनः न चाहते हुए भी उसकी बात माननी पडी तथा उसके साथ सम्बन्ध बनाने पडे। तीन-चार माह पूर्व मैं काम की तलाश में हरिद्वार आया तथा सिडकुल में दैनिक मजदूरी पर काम करने लगा। इस दौरान मृतक सुरेन्द्र द्वारा मुझे बदनाम करने की धमकी देकर बार-बार मुझे अपने साथ सम्बन्ध बनाने के लिये मजबूर किया गया। जिससे मैं काफी ज्यादा परेशान हो गया था। 30 मार्च को भी मृतक ने मुझ पर दबाव बनाकर मुझे देहरादून बुलाया तथा 1 अप्रैल को प्रात: जब मैं अपने काम पर वापस जाने लगा तो उसके द्वारा मुझ पर दोबारा सम्बन्ध बनाने का दबाव डाला गया, जिस पर आक्रोशित होकर मैने पास ही पडे एक बैग की फित्ती से मृतक का गला दबाकर उसकी हत्या कर दी तथा वहां से फरार हो गया। पुलिस द्वारा पकडे जाने के डर से कुछ समय मैं परवल हरियाणा में छुपा रहा तथा उसके बाद अलवर राजस्थान में रहकर दिहाडी/मजदूरी का कार्य कर रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *