स्वास्थ्य सचिव ने किया हरिद्वार मे अस्पतालों का औचक निरीक्षण, खामियों पर अधिकारियों को फटकारा – News Debate

स्वास्थ्य सचिव ने किया हरिद्वार मे अस्पतालों का औचक निरीक्षण, खामियों पर अधिकारियों को फटकारा

हरिद्वार। विकराल हो रहे डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार व्यवस्थाओ का जायजा ले रहा है। आज स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार ने हरिद्वार जनपद का रुख कर जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल और उपजिला मेला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया।

स्वास्थ्य सचिव ने निरीक्षण में खामियों पर अधिकारियों को फटकार लगाते हुए व्यवस्थायें जल्द दुरूरत करने के निर्देश दिये। अस्पतालों में सफाई व्यवस्थाओं पर भी सचिव स्वास्थ्य ने कडी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने अस्पतालों में डेंगू मरीजों और उनके परिजनों से बातचीत की और व्यवस्थाएं परखीं।

डॉ आर राजेश कुमार ने सभी चिकित्सालयों में डेंगू मरीजों के लिए अतिरिक्त बैड की व्यवस्था रखने, आइसोलेशन वार्ड बनाने तथा त्वरित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य सचिव ने जिला महिला चिकित्सालय के एमसीएच विंग का निरीक्षण किया और एक माह के अंदर कार्य पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिये। ताकि जनता को इसका लाभ जल्द से जल्द मिलने लगे। .उन्होंने उपजिला मेला चिकित्सालय के जिरियाट्रिक वार्ड का भी निरीक्षण किया। हरिद्वार में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के बाद सचिव ने कहा कि कॉलेज भविष्य में हरिद्वार के लिये वरदान साबित होगा। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के बनने के बाद स्वास्थ्य सुविधाओं में ईजाफा होगा व मेडिकल की शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अवसर बढ जायेंगे। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के खुलने से आस-पास के स्थानीय लोगों के लिए कई तरह के रोजगार के अवसर भी बढेंगे।

मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 67 एकड भूमि पर बनेगा। इसकी लगात लगभग 538 करोड़ आंकी गई है। 309 करोड सरकार द्वारा इसके निर्माण के लिए जारी किये जा चुके हैं। 2024 के अंत तक यह मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जायेगा। निरीक्षण के दौरान सीएमओ डॉ मनीष दत्त, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ रंजीत सिंह रैना, एसीएमओ डॉ आर के सिंह, डॉ गुरनाम सिंह, मलेरिया अधिकारी सीएम कंसवाल, डॉ तरुण, डॉ पंकज सिंह, डॉ अजय कुमार, सहित जनपद के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *