नैनीताल को बम बलास्ट से उड़ाने की धमकी देने वाला आन्ध्र प्रदेश से गिरफ्तार – News Debate

नैनीताल को बम बलास्ट से उड़ाने की धमकी देने वाला आन्ध्र प्रदेश से गिरफ्तार

देहरादून। नैनीताल को बम ब्लास्ट से दहलाने की धमकी देने वाले को एसटीएफ ने आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार किया है।

गौरतलब है कि 27 जुलाई को नैनीताल पुलिस के ऑफिशियल पेज पर नितिन शर्मा नाम से फेसबुक यूजर द्वारा दी गयी कि 24 घण्टे मे नैनीताल को बम से उड़ा दिया जायेगा। उसने खुद को आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़ा बताया। पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा और बम बिस्फोट से मानव जीवन को क्षति पहुँचाने सम्बन्धित प्रकरण के सम्बन्ध में थाना तल्लीताल जनपद नैनीताल में मुकदमा पंजीकृत किया। राष्ट्रीय सुरक्षा और बम बिस्फोट से मानव जीवन को क्षति पहुँचाने सम्बन्धित प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुये उक्त अभियोग की विवेचना तत्काल उच्चाधिकारीगणों के निर्देशन पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को स्थानातरित की गयी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्पेशल टास्क फोर्स श्री आयुष अग्रवाल द्वारा एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक श्री चन्द्र मोहन सिंह  को स्पेशल टीम गठन के निर्देश दिये। दो टीमों का गठन किया गया जिसमें एक टीम तकनीकी विश्लेषण का दायित्व सौंपा गया।

भौतिकी व तकनीकी विश्लेषण से एक संदिग्ध व्यक्ति नितिन शर्मा पुत्र स्व0 सुरेन्द्र शर्मा निवासी 481/2बी मन्दिर मार्ग बलजीत नगर थाना पटेलनगर नई दिल्ली का निवासी है, किन्तु उसके द्वारा अपना धर्म परिवर्तन कर खालिद नाम से पहचाना जाना व आन्ध्रप्रदेश का होना बताया गया है । इससे पूर्व भी उक्त संदिग्ध  द्वारा 04 अक्टूबर 2022 को नैनीताल कन्ट्रोल रुम को इस प्रकार की भ्रामक सूचना जिसमें नैनीताल के विभिन्न स्थानों में बम बलास्ट होने की सूचना दी गयी थी। फिलहाल उक्त प्रकरण में गम्भीरता से पूछताछ की जा रही है।

पूछताछ के दौरान एक अहम बात सामने आयी कि जगह- जगह पर बम बलास्ट होने की सूचना नैनीताल पुलिस को दी गयी थी जिसकी जिम्मेदारी हिजबुल मुजाहिद्दीन लेता है। फिलहाल उक्त प्रकरण में गम्भीरता से पूछताछ की जा रही है।
साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड देहरादून का यह अब तक का जटिल व तकनीकी प्रकरण सामने आया है। जिसमें टीम द्वारा कई चुनौतियों का सामना करते हुए 20 दिन विजयवाड़ा व आन्ध्रप्रदेश के विभिन्न जनपदों में जाकर दर्जनों सीसीटीवी खंगाल कर महत्तवपूर्ण जानकारी प्राप्त कर उक्त व्यक्ति की तलाश की गयी ।

पुलिस से पूछताछ मे आरोपी द्वारा बताया गया कि अमित शर्मा के नाम से एक जीमेल अकाउन्ट बनाया गया तथा फर्जी फेसबुक अकाउन्ट बनाकर उक्त अकाउन्ट को चलाया गया । इसके पश्चात उक्त व्यक्ति द्वारा दिनाँक 27 जुलाई  को फर्जी मेल आईडी व फेसबुक का प्रयोग कर उसके द्वारा नैनीताल पुलिस को इस प्रकार से धमकि भरा सन्देश हिसबुल मुजाहिद्दीन के नाम से प्रेषित कर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाले जाने सम्बन्धी गम्भीर अपराध किया हो।

बरामदगीः-
1. आधार कार्ड – 01
2. ड्राईविंग लाइसेन्स – 01
3. वोटर आईडी कार्ड – 01

पुलिस टीम-
1-  अंकुश मिश्रा – पुलिस उपाधीक्षक साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड,देहरादून।
2-  विकास भारद्वाज – निरीक्षक साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड,देहरादून।
3-  राजेश ध्यानी – उप निरीक्षक साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड,देहरादून।
4-  राजीव सेमवाल – उप निरीक्षक साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड,देहरादून।
5-  शादाब अली – आरक्षी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड,देहरादून।

प्रभारी एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड ने जनता से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के लोक लुभावने अवसरो/फर्जी साइट/धनराशि दोगुना करने व टिकट बुक करने वाले अंनजान अवसरो के प्रलोभन में न आयें । किसी भी प्रकार के ऑनलाईन कम्पनी की फ्रैन्चाईजी को बुक कराने से पूर्व उक्त साईट का पूर्ण वैरीफिकेशन स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें तथा गूगल से किसी भी कस्टमर केयर नम्बर सर्च न करें व शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को सम्पर्क करें । वित्तीय साईबर अपराध घटित होने पर तुरन्त 1930 नम्बर पर सम्पर्क करें । इसके अतिरिक्त गिरफ्तारी के साथ-साथ साईबर पुलिस द्वारा जन जागरुकता हेतु अभियान के अन्तर्गत हैलीसेवा वीडियो साइबर पेज पर प्रेषित किया गया है। जिसको वर्तमान समय तक काफी लोगो द्वारा देख कर शेयर किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *