जिन्दगी और मौत के बीच झूल रहा है विद्युत विभाग का कामगार लाइनमैन – News Debate

जिन्दगी और मौत के बीच झूल रहा है विद्युत विभाग का कामगार लाइनमैन

लैंसडौन।जनपद पौड़ी के विद्युत वितरण उपखण्ड जयहरीखाल के अन्तर्गत सिसल्डी क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक लाइनमैन जैमल दास असनखेत में लाइन का फॉल्ट ठीक करते वक्त करंट की चपेट में आने से पोल से नीचे गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया। लाइनमैन को गम्भीर चोटें आई हैं। उन्हें बेहोशी की हालत में ग्रामीणों द्वारा आनन फानन में राजकीय संयुक्त चिकित्सालय कोटद्वार ले जाया गया जहाँ चिकित्सकों ने उनकी गम्भीर हालत को देखते हुए अविलम्ब महन्त इंद्रेश अस्पताल देहरादून के लिए रेफर कर दिया।

अभी उनका महन्त इंद्रेश अस्पताल के आईसीयू में टूटे हुए कन्धे और पसलियों के साथ साथ गर्दन और फेफड़ों की अंदरूनी गम्भीर चोटों का ईलाज कराया जा रहा है। उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है।

वहीं दूसरी तरफ परिजनों ने विद्युत विभाग और कार्यदायी एजेन्सी पर बिना सुरक्षा उपकरणों के मानकों के विपरीत कार्य कराए जाने पर श्रमिक को मौत के मुंह में धकेलने का आरोप लगाया है। रात के 11 बजे तक काम करने के बाद भी ओवर टाइम का पैसा नहीं दिया जाता। श्रमिकों को पीएफ, ईएसआई और इंश्योरेंस का लाभ नहीं दिया जा रहा।

गणेश बौठियाल, धनसिंह, दलीप, यतेन्द्र, शुभम व अन्य श्रमिक लाइनमैन व मीटर रीडरों ने भी परिजनों के साथ मिलकर साथी जैमल को विभाग द्वारा ईलाज हेतु इंश्योरेंस की राशि और क्षतिपूर्ति भत्ते सहित आर्थिक मुआवजा नहीं दिए जाने पर विद्युत आपूर्ति रोकने और आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *