सत्यापन अभियान में 1326 संदिग्धो पर पुलिस एक्ट में कार्यवाही – News Debate

सत्यापन अभियान में 1326 संदिग्धो पर पुलिस एक्ट में कार्यवाही

देहरादून। प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था और चार धाम क्षेत्र में जिन लोगों की वजह से शांति व्यवस्था विगड़ने की आशंका है उसे देखते हुए पुलिस के द्वारा चलाये जा रहे सत्यापन अभियान में 1326 संदिग्धों के खिलाफ पुलिस एक्ट में कार्यवाही की गयी।

चारधाम यात्रा एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत विगत 10 वर्षों से उत्तराखण्ड में कार्यरत एवं निवास कर रहे और रेड़ी/ठेली लगाने वालों तथा किरायदारों आदि का भौतिक सत्यापन कराए जाने हेतु  21 अप्रैल से चलाये जा रहे सघन अभियान के अन्तर्गत अभी तक प्रदेश में कुल 26489 लोगों के भौतिक सत्यापन किये गये। सत्यापन के दौरान प्रकाश में आए कुल 1326 संदिग्ध व्यक्तियों में 1305 के विरूद्ध पुलिस एक्ट के अन्तर्गत व 21 के विरूद्ध अन्य निरोधात्मक कार्यवाही की गयी।

ऑपरेशन मर्यादा
तीर्थ स्थलों की मर्यादा और पर्यटक स्थलों पर स्वच्छता बनी रहे इसके लिए उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा  पूरे प्रदेश में ’’ऑपरेशन मर्यादा’’ नामक विशेष अभियान चालाया जा रहा है। इस विशेष अभियान के अन्तर्गत तीर्थ स्थलों एवं गंगा किनारों पर हुड़दंग और मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को तुरंत गिरफ्तार और पर्यटक स्थलों पर गंदगी करने वालों के विरूद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है। 21 अप्रैल से अभी तक पूरे प्रदेश में कुल 2688 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और कुल 04 लाख 48 हजार 330 रूपए (448330) जुर्माना वसूला गया है।

गौरतलब है की चार धाम मे गैर हिन्दुओ के प्रवेश पर रोक लगाने को लेकर संत समाज लगातार माँग कर रहा है। इस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में सत्यापन अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उतराखंड शांत प्रदेश है और राज्य की संस्कृति और आस्था के संरक्षण की दिशा मे सभी प्रयास किये जाएँगे। ऐसे लोगो पर नज़र रखी जाएगी जो चार धाम क्षेत्र मे शांति और सुरक्षा के लिये खतरा हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *