पुलिस ने दबोचे टप्पेबाज गिरोह के तीन शातिर, 6 लाख के मोबाइल बरामद

देहरादून। पुलिस ने राजधानी के विभिन्न स्थानों पर टप्पेबाजी की घटनाओं को अजांम देने वाले ठक-ठक गिरोह के 03 शातिरों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे लगभग 06 लाख रू0 मूल्य के चोरी किये गए 06 मोबाइल फोन, एक अवैध तमंचा मय जिंदा कारतूस व घटना में प्रयुक्त होंडा सिटी कार बरामद किया है।

गौरतलब है कि 25 मई को विशेष नौटियाल द्वारा थाना नेहरू कालोनी में रिपोर्ट दर्ज कराई कि सांय करीब 07:00 बजे वह अपने वाहन होंडा अमेज से जा रहे थे। इसी बीच धर्मपुर चौक पर रेड लाइट होने के कारण वो अपने वाहन को रोककर खडे थे, इसी बीच एक व्यक्ति द्वारा उनकी तरफ का शीशा खटखटाते हुए उन्हें अपने पैर पर उनका वाहन चढने की बातें कहकर अपनी बातों में उलझाया, इसी दौरान दूसरी तरफ की खिडकी से एक अन्य व्यक्ति द्वारा उनकी बगल वाली सीट पर रखा मोबाइल फोन चुपके से निकाल लिया। उसी दिन हरिद्वार बाइपास रोड पर पावर फिलिंग स्टेशन तथा  27 मई को रिस्पना पुल के पास घटित इसी प्रकार की दो अन्य घटनाओं के सम्बन्ध में वादी अतुल चौहान द्वारा उनका आईफोन-14 व वादी हरीश चन्द्र दुम्का द्वारा उनका सैमसंग एस-22 मोबाइल फोन चोरी होने से संबंधित प्रार्थना पत्र दिया गया।

चुनौती बन रही टप्पेबाजी की घटनाओं ने पुलिस की मुश्किलें बढ़ा दी। इसके लिए थाना नेहरू कालोनी पर अलग-अलग पुलिस टीमों का गठन किया गया। गठित पुलिस टीमों द्वारा वादी तथा आस-पास के लोगों से पूछताछ करते हुए आरोपियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी तथा घटनास्थलो के आस-पास व आने जाने वाले मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन किया गया। साथ ही सर्विलांस के माध्यम से भी  जानकारी एकत्रित करते हुए स्थानीय मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। इसी बीच पुलिस टीम को मुखबिर के माध्यम से जानकारी मिली कि मोथोरावाला क्षेत्र में दिल्ली नम्बर की एक हौंडा सिटी कार में सवार कुछ व्यक्ति एक आईफोन को सस्ते दामों में बेचने का प्रयास कर रहे हैं, जो सम्भवतः नेहरू कालोनी क्षेत्र में हुई टप्पेबाजी की घटना से सम्बन्धित हो सकता है। सूचना पर पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए मोथोरावाला क्षेत्र में नौका रोड पर वाहनों की चैकिंग प्रारम्भ की गयी। इसी बीच पुलिस टीम को दिल्ली नम्बर की एक होंडा सिटी कार मोथोरावाला की ओर से आती हुई दिखाई दी, जिसे रोकने का प्रयास करने पर कार चालक द्वारा तेजी से वाहन को मोडकर दूसरी दिशा में भागने का प्रयास किया गया, जिसे पुलिस टीम द्वारा घेर कर रोका गया। इसी बीच वाहन में सवार तीन व्यक्ति वाहन से उतरकर नदी की ओर भागने का प्रयास करने लगे, जिन्हें पुलिस टीम द्वारा तत्परता दिखाते हुए मौके पर ही पकड लिया गया। तीनो व्यक्तियो से नाम-पता पूछने पर उनके द्वारा अपना नाम यूसुफ पुत्र शौकत अली निवासी: इस्पात नगर, लिसाडीगेट मेरठ, रिजवान पुत्र इमरान निवासी ढोलकी मौहल्ला मेरठ व आदिल पुत्र शम्सुद्दीन निवासी: बुलंदशहर बताया गया।  वाहन की तलाशी लेने पर पुलिस को वाहन के डेसबोर्ड से 06 मोबाइल फोन अलग-अलग कम्पनियो के तथा एक अवैध देसी तमंचा मय जिंदा कारतूस बरामद हुए। सख्ती से पूछताछ करने पर उनके द्वारा उक्त मोबाइल फोनों को देहरादून में रिस्पना पुल, धर्मपुर, आईएसबीटी, प्रिंस चौक व अन्य स्थानों से टप्पेबाजी की घटना में चोरी करना स्वीकार किया गया। जिसके सम्बन्ध में थाना नेहरू कालोनी, कोतवाली नगर तथा पटेलनगर में पूर्व से अभियोग पंजीकृत हैं। आरोपियों से बरामदगी के आधार पर नेहरू कालोनी में पंजीकृत मुकदमे  में धारा: 411/35 भादवि व 3/25 आर्म्स एक्ट की वृद्धि की गयी।

पूछताछ में आरोपी यूसुफ द्वारा बताया गया कि हम तीनों नशे के आदी हैं तथा अपने नशे की पूर्ती के लिये टप्पेबाजी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। टप्पेबाजी की घटना को अंजाम देने से पहले हम चौरोहो तथा भीड-भाड वाले स्थानों पर आने-जाने वाली गाडियों पर लगातार नजर रखते हैं तथा ऐसी गाडी को चिन्हित करते हैं, जिसमें वाहन चालक द्वारा अपना मोबाइल फोन सीट पर रखा हो, उसके बाद हममें से एक आदमी उक्त वाहन के पासे जाकर अपना पैर उसके पहिये के नीचे आने की बात कहकर उससे उसकी गाडी का शीशा खुलवाते हुए उसे अपनी बातों में उलझाते हैं तथा इसी बीेच हममें से दूसरा व्यक्ति दूसरी तरफ से जाकर गाडी की सीट पर रखा मोबाइल फोन चोरी कर लेता है। हमारे द्वारा रिस्पना पुल, धर्मपुर, हरिद्वार बाइपास रोड, आईएसबीटी तथा प्रिंस चौक के पास इसी प्रकार लोगों से टप्पेबाजी की घटनाएं की गयी थी। आज भी हम चोरी किये गये मोबाइल को आने-जाने वाले लोगों को सस्ते दामों में बेचने की फिराक में थे पर पुलिस द्वारा हमें गिरफ्तार कर लिया गया।

बरामदगी

01: आईफोन 14 प्रो सिल्वर कलर: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 199/23 थाना नेहरू कालोनी से सम्बन्धित)*
02: आईफोन 13 ब्लू कलर: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 198/23 थाना नेहरू कालोनी से सम्बन्धित)*
03: सैमसंग गैलेक्सी एस-22: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 201/23 थाना नेहरू कालोनी से सम्बन्धित)*
04: आईफोन 11: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 207/23 थाना कोतवाली नगर से सम्बन्धित)*
05: सैमसंग ए-14: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 266/23 थाना पटेलनगर से सम्बन्धित)*
06: आईफोन 13 ग्रीन कलर: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 270/23 थाना पटेलनगर से सम्बन्धित)*
07: वाहन होंडा सिटी नम्बर: डीएल-03-सीबीए-4009
08: अवैध देसी तमंचा: 01 अदद मय 01 जिंदा कारतूस
*(बरामद मोबाइल फोनों की अनुमानित कीमत लगभग 06 लाख रू0)*

आपराधिक इतिहास:

आरोपी युसुफ व रिजवान पूर्व में थाना लिसाडी गेट मेरठ से आर्म्स एक्ट व एनडीपीएस में जेल जा चुके हैं तथा अभियुक्त आदिल एनडीपीएस एक्ट में थाना ब्रहमपुरी मेरठ से जेल जा चुका है। अभियुक्तों के अन्य आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।

पुलिस टीम:-

01: उ0नि0 लोकेन्द्र बहुगुणा, थानाध्यक्ष नेहरू कालोनी
02: उ0नि0 योगेेश दत्त, व0उ0नि0 नेहरू कालोनी
03: उ0नि0 बलवीर डोभाल, चौकी प्रभारी फव्वारा चौक
04: उ0नि0 देवश खुगशाल, चौकी प्रभारी बाइपास
05: उ0नि0 अमित ममगाई,
06: उ0नि0 पंकज तिवारी, चौकी प्रभारी जोगीवाला
07: कां0 कमलेश, कां0 विवेक राठी, कां0 श्रीकांत ध्यानी, कां0 मुकेश कंडारी, कां0 हेमवन्ती बहुगुणा
08: कां0 किरन एसओजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *