डाकपत्थर- ढालीपुर मे गरजा बुलडोजर, 350 अवैध मकान ध्वस्त

देहरादून। सरकारी भूमि पर हुए अवैध निर्माण को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए प्रशासन ने विकास नगर क्षेत्र मे भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच  अभियान चलाया। अभियान के दौरान डाकपत्थर से ढालीपुर तक शक्ति नहर किनारे से सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए गए करीब 350 अवैध निर्माण ध्वस्थ किये गए। माहौल बिगाड़ने वालो पर पुलिस द्वारा नजर रखी जा रही है। अभियान कल भी जारी रहेगा।

विकास नगर क्षेत्रान्तर्गत डाकपत्थर से ढालीपुर के बीच नहर के दोनों तरफ सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बनाये गए आवासीय पक्के मकानों व झोपड़ियों को हटाने हेतु उच्च न्यायालय द्वारा पूर्व में आदेश निर्गत किये गए थे। आज जल विद्युत निगम डाकपत्थर द्वारा पुलिस व प्रशासन के साथ डाकपत्थर बैराज से ढालीपुर विद्युत गृह तक शक्ति नहर सर्विस रोड के किनारे स्थित युजेवीएन लि0 की सरकारी भुमि से अतिक्रमण को हटाने हेतु व्यापक रूप से अभियान चलाते हुए नहर की दोनों ओर पिछले 22 वर्षों से अतिक्रमण कर बनाये गए पक्के मकानों व झोपड़ियों को हटाया गया।

अभियान के दौरान पुलिस/प्रशासन की टीम द्वारा नहर की बायीं तरफ अतिक्रमण कर बनाए गए पक्के मकानों व झोपड़ियों को जेसीबी की मदद से ध्वस्त किया गया। अभियान के दौरान आज लगभग 350 मकानों को टीम द्वारा ध्वस्त कर अतिक्रमण को हटाया गया। इस दौरान अतिक्रमण हटाने हेतु 7-8 जेसीबी तथा 8- 10 ट्रैक्टरों का प्रयोग किया गया। अभियान के दौरान सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए श्रीमती कमलेश उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के नेतृत्व में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए । पुलिस/ प्रशासन की टीम द्वारा ऐतिहासिक रूप से कार्य करते हुए बिना किसी विरोध के उक्त अतिक्रमण को हटाया गया। अभियान के दौरान भारी पुलिस बल की मौजूदगी देखकर अतिक्रमण कारियों द्वारा स्वयं अपना सामान बाहर निकाल कर अतिक्रमण हटाने में प्रशासन की सहायता की गई। अभियान के दौरान ड्रोन के माध्यम से उपद्रवियों पर सतर्क दृष्टि रखी गयी तथा कैमरों के माध्यम से संपूर्ण अभियान की वीडियो रिकॉर्डिंग करते हुए निरंतर निगरानी की जा रही है।

पुलिस द्वारा सभी व्यक्तियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए है कि भविष्य में यदि किसी अराजक तत्व द्वारा माहौल को खराब करने का प्रयास किया गया या अतिक्रमण विरोधी अभियान में व्यवधान उत्पन्न करने का कार्य किया गया तो उसके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। अभियान के दौरान पुलिस द्वारा एक-एक व्यक्ति व पक्ष पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है, साथ ही माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के संबंध में गोपनीय रूप से सूचनाएं एकत्रित की जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *