श्री बदरीनाथ धाम के सीसीटीवी कैमरे वर्ष भी रहेंगे लाइव – News Debate

श्री बदरीनाथ धाम के सीसीटीवी कैमरे वर्ष भी रहेंगे लाइव

देहरादून। श्री बदरीनाथ धाम के सीसीटीवी कैमरे भी श्री केदारनाथ धाम की तरह वर्षभर लाइव रहेंगे। चारधाम यात्रा से पूर्व श्रद्धालुओं की सुविधाओं एवं पुलिस फोर्स की तैयारियों के दृष्टिगत पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बद्रीनाथ धाम स्थित थाना बदरीनाथ एवं हनुमान चट्टी चौकी का निरीक्षण कर सुरक्षा हेतु स्थापित सीसीटीवी कैमरो को साल भर लाइव रखने के निर्देश दिए। उन्होंने ससीटीवी कैमरा को लाइव रखने के लिए सोलर लाइट एवं अन्य व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

पुलिस महानिदेशक ने आगामी चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा हेतु निर्माणाधीन मंदिर परिसर में देख-रेख हेतु पुलिस चौकी एवं मंदिर सुरक्षा के लिए अलग से आवश्यक भवन की आवश्यकता पर बल देते हुए, शासन स्तर पर पत्राचार करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि माणा में भी पर्यटकों की गतिविधि बढ़ जाने के कारण बद्रीनाथ मन्दिर परिसर के साथ ही माणा में भी एक देखरेख चौकी खोले जाने की आवश्यकता है।

बद्रीनाथ धाम में व्यापक स्तर पर निर्माण कार्य चल रहे हैं, जिनके मद्देनजर शीतकाल में मन्दिर एवं सुऱक्षा व्यवस्था हेतु तत्काल बद्रीनाथ थाना संचालित करने हेतु निर्देशित किया। बद्रीनाथ धाम में सुरक्षा के दृष्टिगत स्थापित CCTV कैमरों के वर्षभर लाइव फीड प्राप्त करने हेतु कैमरों के अपग्रेडेशन का कार्य एडीजी पुलिस टेलीकॉम के निर्देशन में किया जाए। धाम के महत्वपूर्ण क्षेत्र बस अड्डा, साकेत तिराहा, ग्रिफ तिराहा, बामणी गाँव आदि को भी सीसीटीवी से कवर किए जाने हेतु निर्देशित किया।

मास्टर प्लान के चलते पुलिस जवानों की पूर्व निर्धारित आवासीय व्यवस्था में बदलाव के दृष्टिगत मंदिर सुरक्षा गार्द के लिए 100 जवानों हेतु आवासीय सुविधा बनाने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस महानिदेशक ने श्री बद्रीनाथ धाम में नियुक्त पुलिस कर्मचारियों की आवासीय, मैस व अन्य सुविधाओं का जायजा लिया । उन्होंने पुलिस कर्मियों से यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में भी महत्वपूर्ण फीडबैक प्राप्त किया l उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालु देश-विदेश में उत्तराखंड पुलिस से मिले पॉजिटिव फीडबैक को प्रसारित करते हैं, जिससे पुलिस कर्मचारियों का मनोबल बढ़ता है l भ्रमण के दौरान पुलिस महानिदेशक महोदय माणा स्थित आईटीबीपी कैम्प में पहुंचे और जवानों का उत्साहवर्धन किया। इसके अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड महोदय के द्वारा पांडुकेश्वर(श्री बद्रीनाथ जी का शीतकालीन घर )पहुंचे एवं आगामी चार धाम यात्रा के सफल एवं कुशल संचालन हेतु पूजा-अर्चना की।

इस अवसर पर आईटीबीपी के कमाण्डेन्ट अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक चमोली  प्रमेन्द्र डोबाल, पुलिस उपाधीक्षक चमोली प्रमोद कुमार, पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन सुश्री नताशा सिंह तथा मन्दिर समिती के उपाध्यक्ष केशर सिंह आदि महत्वपूर्ण व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *