बिजली का बिल जमा कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का सदस्य गिरफ्तार

देहरादून। साइबर क्राईम पुलिस ने बिजली का बिल जमा कराने के नाम पर 10 लाख की धोखाधडी करने वाले गिरोह का अन्य सदस्य को राजस्थान से गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने एक बहुत बड़े शातिर साईबर अपराधी को गिरफ्तार किया है जिसमे चूरू राजस्थान से पूरे भारत में विभिन्न लोगों के साथ क्रैडिट कार्ड के माध्यम से धोखाधड़ी करने के तरीके को पर्दाफाश किया गया है ।

साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त मामले मे शिकायतकर्ता रविकान्त उपाध्याय के साथ अज्ञात लोगों द्वारा स्वंय को बिजली विभाग से बताते हुए शिकायतकर्ता से विभिन्न नम्बरों से सम्पर्क कर बिजली का बिल जमा न होने की बात कहकर शिकायतकर्ता से QUICK SUPPORT एप डाउनलोड करवाकर लिंक भेजकर निजी जानकारी प्राप्त कर खाते से 9,93,994/- रुपये की धनराशि की ठगी की गयी।

पुलिस टीम ने आरोपियों द्वारा खाता संख्या, मोबाईल नम्बर व धोखाधडी से प्राप्त की गयी धनराशि फर्जी आईडी पर खोले गये बैक खातो की जानकारी प्राप्त की। खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये आरोपी प्रभु राम खीचड़ पुत्र रणजीत निवासी ग्राम छाजूसर थाना रतननगर जनपद चुरु राजस्थान को मय मोबाइल फोन (वीवो) तथा 01 क्रेडिट कार्ड (SBI) के गिरफ्तार किया गया ।
आरोपियों द्वारा वादी मुकदमा को विभिन्न नम्बरों से कॉल कर स्वंय को बिजली विभाग का अधिकारी बताते हुए बिजली का बिल भुगतान न होने पर कनैक्शन कटने की बात कहते हुए मोबाईल पर लिंक भेजकर QUICK SUPPORT एप डाउनलोड करवाकर 10 रुपये का पेमेन्ट रिचार्ज कराना व फोन का Access प्राप्त कर बैंक खाते को खाली किया गया

आरोपी से मोबाइल फोन- वीवो तथा 1 क्रेडिट कार्ड – (SBI) का बरामद किया गया।

पुलिस टीम-
1- उ0नि0 राजीव सेमवाल
2- अपर उ0नि0 सुरेश कुमार
3- कानि0 नितिन रमोला
4- कानि0 शादाब अली

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटएफ आयुष अग्रवाल ने

जनता से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के लोक लुभावने अवसरो/फर्जी साइट/धनराशि दोगुना करने व ऑनलाईन बिजली के बिल का भुगतान करने वाले व्यक्तियों से सावधान रहें । किसी भी प्रकार के ऑनलाईन भुगतान करने से पूर्व उक्त साईट का पूर्ण वैरीफिकेशन स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें तथा गूगल से किसी भी कस्टमर केयर नम्बर सर्च न करें । कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को सम्पर्क करें । वित्तीय साईबर अपराध घटित होने पर तुरन्त 1930 नम्बर पर सम्पर्क करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *