बाराती बस मे 33 की मौत, 52 थे सवार, बिना दुल्हन के लौट आया दूल्हा

देहरादून। पौड़ी के सिमड़ी मे हुए बस हादसे मे 32 लोगों ने जान गंवाई। आज शाम खत्म हुए रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद हादसे की दुखद तस्वीर सामने आयी है। जिला प्रशासन पौड़ी ने हादसे मे मृतकों और घायलों की स्थिति स्पष्ट कर दी है।

हरिद्वार के लाल ढांग से बीरोंखाल के कांडा गांव के लिए बारात लेकर निकली बस Uk04PA0501 मंगलवार को सिमड़ी गांव के पास खाई मे गिर गयी थी। बस मे 52 लोग सवार थे। हादसे के बारे मे अभी तकनीकी तौर पर स्थिति साफ नही हो पाई, लेकिन बस के ड्राइवर साइड के पट्टे के टूटने की वजह से हादसा होना बताया जा रहा है। ऐसे मे ओवरलोडिंग और खराब सड़क भी हादसे की वजह मानी जा रही है। 32 सीटर बस मे 52 लोग सवार थे।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बस अपने गंतव्य कांडा तल्ला गांव से एक किलोमीटर पहले गिरी तो पास के गांव तलाई के ग्रामीणों की नजर पड़ गई और उन्होंने कांडा गांव के लोगों को सूचना दी। उसके बाद तत्काल गांव वाले मौक़े पर पहुचें और खाई मे उतर गए। बताया जाता है की जब बस गिरी तो 4 लोग सड़क मे ही छिटक गए थे उसमे बस का कंडकटर भी था। कुछ लोग खाई से भी निकलकर आये।

मंगलवार रात भर ग्रामीणों और एसडीआरएफ के द्वारा चलाएँ गए रेस्क्यू ऑपरेशन मे 19 लोगों को रिखणी खाल और कोटद्वार अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। आज शाम तक 32 शव रिकवर कर लिए गए।

दूसरी ओर हादसे के बाद दुल्हन के गांव और बाराती पक्ष के गांव मे कोहराम मच गया। महज एक किलोमीटर दूर रह गयी बारात की बस के खाई मे गिरने से दूल्हा और साथ मे परिजन और रिश्तेदार बदहवास हो गए। दुल्हा अपनी कार मे ही रात भर बैठकर बस मे सवार लोगों की कुशल क्षेम पूछता रहा। आखिरकार बिना दुल्हन के ही दूल्हा वापस लौट आया। कोटद्वार हॉस्पिटल मे भर्ती बरातियों को देखने आये दूल्हे को फफक कर रोते देख महौल गमगीन हो गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने घायलों का हालचाल जानने और  घटना स्थल ग्राम सिमडी में राहत बचाव कार्यों का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री उत्तरकाशी और पौङी की घटनाओं में प्रभावितों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। दोनों घटनाओं में मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रूपये, गम्भीर घायल को 1-1 लाख रूपये और सामान्य घायल को 50-50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सहायता राशि प्रभावितो को तत्काल उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *