विस मे जीत के उत्साह से भाजपा ने फिर खेला युवा संगठन पर दांव – News Debate

विस मे जीत के उत्साह से भाजपा ने फिर खेला युवा संगठन पर दांव

2024 को फोकस कर भाजपा बना रही बूथ फॉर यूथ की रणनीति

देहरादून। 2022 के विधान सभा चुनाव मे युवा मुख्यमंत्री और युवा सरकार के नारे के साथ मैदान मे उतरी भाजपा के लिए सब कुछ मुफीद रहा। बड़ी जीत नसीब हुई और कई नये चेहरे भी उभर कर आये। नायक की तरह आगे रहकर पार्टी को बड़ी जीत दिलाने वाले धामी खुद सीट गंवा बैठे, लेकिन हाईकमान के भरोसे पर खरे उतरे और फिर चंपावत मे एक ऐतिहासिक फ़ैसला जनता ने सुनाया।

युवा वर्ग के मिजाज को भांपकर और विधान सभा मे मिली सफलता से उत्साहित भाजपा ने संगठन मे फिर वही दांव चला है और इस बार संगठन मे पूरी युवा टीम उतार दी है। रणनीतिक तौर पर यह संतुलित भी मानी जा रही है। बेशक, अन्य दल विपक्षी कांग्रेस या अन्य जहाँ पुराने दिग्गजों पर दाव खेल रही है तो भाजपा किसी प्रयोग के बजाय युवा वर्ग को तरजीह दे रहा है। भाजपा यह संदेश देने मे जरूर कामयाब हुई है कि वह युवा सरकार देने के साथ युवाओं को नेतृत्व सौंप कर आगे बढ़ रही है।

भाजपा अब 2024 के लोक सभा को देखते हुए इसी फार्मूले पर चलती दिख रही है। नतीजा जहां धामी कई साहसिक निर्णय लेकर आगे बढ़ रहे है तो संगठन मे ऊर्जावान लोगों का एक समूह सरकार के लिए अतिरिक्त टॉनिक बन सकता है। सरकार की योजनाओ को जन जन तक पहुचाने, आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति से संवाद और जनता तथा सरकार के बीच मे सेतु स्थापित करने मे युवाओं की अहम भूमिका हो सकती है।

भाजपा ने संगठन मे जहां युवाओं को तरजीह दी है तो वहीं महिलाओ को भी पर्याप्त स्थान कार्यकारिणी मे दिया है। यह सबसे राहत वाली बात भाजपा के लिए है कि कार्यकारिणी मे क्षेत्रीय और जातीय संतुलन पर बेहतर होम वर्क किया गया है।
प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने 27 सदस्यीय कार्यकारिणी मे 13 सदस्य गढ़वाल से और 14 लोगों को कुमायूँ से मौका दिया है। इसमे सभी जिलों को पर्याप्त अवसर मिला है। वरिष्ठ और युवा
6 महिलाए भी कार्यकारिणी का हिस्सा बनी तो 5 पूर्व विधायकों को शामिल कर युवा टीम मे अनुभव का समावेश किया गया है। वहीं जातीय संतुलन को भी साधा गया है। बेहतर कार्य करने वाले पदाधिकारियों को उसी पद पर दोबारा मौका दिया गया है जिससे वह पूर्व की भाँति अपनी उपयोगिता का लाभ दिला सके। कार्यकारिणी मे महामंत्री के तीन पदो पर नये चेहरों को मौका दिया गया है।
युवा मोर्चा के अध्यक्ष पद पर भी पार्टी ने नये चेहरे के रूप मे दिवंगत पूर्व अध्यक्ष और केन्द्रीय राज्य मंत्री रहे बच्ची सिंह रावत के पुत्र शशांक रावत को नियुक्त किया गया है। वहीं महिला मोर्चा अध्यक्ष के पद पर आशा नौटियाल को कमान सौंपी है।


नये अध्यक्ष महेंद्र भट्ट पूर्व मे भी अपनी सांगठनिक क्षमता साबित कर चुके है। इससे पहले भी संगठन उन्हे कई बार जिम्मेदारी दे चुका है और वह बखूबी उनका निर्वहन कर अपनी क्षमता का आकलन करवा चुके है। अध्यक्ष बनने के बाद वह आगामी चुनावो के कार्यक्रम पर फोकस कर यह जताने मे सफल हुए है कि टीम वर्क के साथ वरिष्ठ नेताओ के अनुभव का लाभ किस तरह से लिया जाएगा। योजना के तहत हारे हुए क्षेत्रों का जिम्मा सांसदों को देने की बात अध्यक्ष ने की है।
कुल मिलाकर क्षेत्रीय, जातीय, युवा और अनुभव के पैमाने पर महेंद्र भट्ट की जो टीम मैदान मे आयी है वह संतुलन के लिहाज से एक बेहतर टीम मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *