बैंक खातों का एसएमएस अलर्ट बदलकर ठगी करने वाले 2 बैंक अधिकारी गिरफ्तार – News Debate

बैंक खातों का एसएमएस अलर्ट बदलकर ठगी करने वाले 2 बैंक अधिकारी गिरफ्तार

देहरादून। stf और साइबर क्राइम पुलिस ने फ़्रॉड के संगठित गिरोह का पर्दाफाश करते हुए राष्ट्रीयकृत बैक (सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया दिल्ली / सेलाकूई) 2 बैंक अधिकारियों की 12 लाख की ठगी के आरोप में गिरफ्तारी की है। बैक अधिकारियों पर मिलीभगत से आम-जनता के खातो के एसएमएस अलर्ट नम्बर बदलकर धोखाधडी का आरोप है।
कुछ समय से बैंक कर्मचारियो के द्वारा आम जनता के बैंक खातों में एसएमएस अलर्ट नम्बर बदल कर उनकी मेहनत की कमाई को उडाने के मामले प्रकाश में आ रहे हैं। ऐसा ही एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ था जिसमें वादी श्रीमति सुमन सहगल निवासी सेलाकूई देहरादून द्वारा सैन्ट्रल बैक आँफ इण्डिया सेलाकुई शाखा में बैक अधिकारियों द्वारा बिना उनकी अनुमति SMS अलर्ट नम्बर बदल कर खाते से 12 लाख रुपये धोखाधड़ी से निकाले जाने पर मुकदमा अपराध संख्या 12/22 दर्ज किया गया । मामले की गम्भीरता को देखते हुये आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु साइबर थाने से निरीक्षक त्रिभुवन रौतेला के नेतृत्व में टीम गठित की गयी ।
आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, ई-मेल आईडी, ई-वालेट, तथा बैंक खातों व सीसीटीवी फुटेज व भौतिक साक्ष्यो के विश्लेषण करने पर जानकारी की गयी तो पता लगा कि सेन्ट्रल बैंक ऑफ इन्डिया के अधिकारी द्वारा शिकायतकर्ता की बिना अनुमति के धोखाधड़ीपूर्वक अपने खाताधारक के बैंक खाते से सम्बन्धित गोपनीय जानकारी में परिवर्तन कर नेट/मोबाईल बैंकिग के माध्यम शिकायतकर्ता की धनराशि से ऑनलाईन माध्यम से सोना खरीदकर उसको बेचकर लाभ अर्जित किया जा रहा था। जिसके उपरान्त थाना साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन को शिकायत प्राप्त होने साइबर थाने से विशेष टीम का गठन कर टीम द्वारा कम्पनियों से प्राप्त विवरण का गहनता से विश्लेषण एवं अन्य तकनीकी रुप से साक्ष्य एकत्रित कर पुलिस टीम द्वारा पूर्व में घटना में संलिप्त सेन्ट्रल बैंक ऑफ इन्डिया बैंक के 03 बैक अधिकारियों को गिरफ्तार कर जिला कारागार भेजा गया था । इससे पूर्व भी थाना साइबर क्राईम पर अतुल कुमार शर्मा द्वारा पंजीकृत मु0अ0स0 09/22 जिसमें बैक अधिकारियों द्वारा उनकी माता के बैक खाते का एस0एम0एस0 अलर्ट नम्बर बदलकर खाते से 30 लाख रुपये की धोखाधडी की गयी थी में भी सैन्ट्रल बैक आँफ इण्डिया के 03 बैक अधिकारियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है ।
पुलिस टीम द्वारा लगातार अन्य अभियुक्तो की तलाश की जा रही थी ,जिसमें घटना में सलिप्त अन्य 02 आरोपियों में अनिरुद्ध थापा , सहायक प्रबन्धक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया बदरपुर दिल्ली से व एक अन्य अभियुक्त सनी गुलेरी प्रबन्धक क्षेत्रीय कार्यालय सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया को 07.07.2022 को देहरादून से गिरफ्तार किया गया ।
आरोपियों द्वारा बैक शाखा सैन्ट्रल बैक आँफ इण्डिया के कर्मचारियों द्वारा लम्बे समय से Inactive खातों की जानकारी कर उसके SMS अलर्ट नम्बर को बदलकर नेट/मोबाईल बैंकिग के माध्यम शिकायतकर्ता की धनराशि से ऑनलाईन माध्यम से सोना खरीदकर उसको बेचकर लाभ अर्जित कर अपराध कारित करते थे और लाभ से प्राप्त धनराशि को आपस में बाँट लिया करते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *