हरिपुर डकैती कांड में 3 शातिर डकैत गिरफ्तार – News Debate

हरिपुर डकैती कांड में 3 शातिर डकैत गिरफ्तार

देहरादून। रायवाला पुलिस व एसओजी ग्रामीण की संयुक्त टीम ने हरिपुर कला क्षेत्र मे हुई डकैती का खुलासा करते हुए घटना मे संलिप्त 3 बदमाशों गिरफ्तार कर लिया है। घटना का खुलासा करने वाली  पुलिस टीम को पुलिस उपमहानिरीक्षक द्वारा 25000 (पच्चीस हजार) रूपये ईनाम की घोषणा की गयी है।

15 फरवरी को पूजा कश्यप पुत्री रमेश कश्यप निवासी हरिपुर कला, थाना रायवाला ने थाना रायवाला में तहरीर दी कि  14 फरवरी को वह अपने परिवार के साथ अपने घर गंगा कालोनी हरिपुरकलां पर मौजूद थी तो देर रात्रि के आसपास 3-4 अज्ञात लोग घर का गेट तोडकर अंदर घुस गये और उनकी माताजी रामरती देवी के साथ मारपीट कर उनके कान से सोने के कुंडल खींचकर छीन लिये तथा आलमारी मे रखी पायल, नाक की पिन और घर का कुछ सामान व 10 हजार रू0 लूट कर भाग गये। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी। जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज चैक करने पर पता लगा कि घटना को 04-05 व्यक्तियो द्वारा अंजाम दिया गया है।

थाना रायवाला में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। आसपास व हाइवे रोड, की फुटेज चैक की गयी तो स्थानीय स्तर पर पुराने अपराधियो के सत्यापन की कार्यवाही  की गयी। 7 मार्च को चौकी क्षेत्र हरिपुरकला में चैकिंग के दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि हरिपुरकला क्षेत्र में कुछ दिन पूर्व हुई डकैती मे संलिप्त जिन लोगों की पुलिस को तलाश है, उनमे से तीन लोग प्लेटिना मोटरसाइकिल से मोतीचूर फाटक की तरफ गये हैं। लेकिन उनको ये नही पता कि रेलवे  द्वारा  रास्ता स्थाई रूप से बन्द कर दिया गया है इसलिये उनको वापसी में पकड़ा जा सकता है । पुलिस टीम मुखबिर के साथ उस स्थान पर पंहुची तथा फाटक की तरफ से आती मोटरसाइकिल को रोकने का प्रयास किया तो उस पर बैठे 03 लोग घबराकर मोटर साइकिल को मोड़ने के प्रयास में फिसलकर गिर गये जिनको पुलिस टीम द्वारा घेरेबन्दी कर पकड़ लिया’।

आरोपियों ने अपने नाम नौशाद पुत्र बॉबीनाथ नि. सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी हरिद्वार उम्र-20 वर्ष, अक्षय पुत्र सेवक नाथ सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी हरिद्वार उम्र-21 वर्ष’, शरण नाथ पुत्र जमीनाथ नाथ नि0 सपेरा बस्ती हरिपुरकलां थाना थाना रायवाला उम्र-29 वर्ष’ बताया । उपरोक्त तीनों की तलाशी लेने पर उनके पास से हरिपुर कला क्षेत्र मे हुई डकैती का माल बरामद हुआ।

पूछताछ में आरोपियों द्वारा बताया गया कि वह पांचो आपस मे रिश्तेदार हैं और दिनांक 14 फरवरी को चुनाव वाले दिन झाबर, जो शरणनाथ का सगा भाई है, हमारी झोपडी मे आया और उसने हमें बताया कि एक बुजुर्ग महिला है जो कि अकेले रहती है और उसके पास वहुत सारा पैसा व जेवरात हैं। इस पर हम चारों नौशाद, अक्षयनाथ, कोहिनूर उर्फ मोटा, झाबरनाथ हरिद्वार से आये और हरिपुरकला में शरणनाथ के घर पर रूके। देर रात्रि के समय डकैती की योजना बनाकर हम जंगल के रास्ते उस घर पर पहुंचे, घर में कोई भी पुरूष नहीं होने के कारण हमने घर के दरवाजे को धक्का मारकर खोल दिया । कोहिनूर उर्फ मोटा व झाबर घर के बाहर ही रूककर नजर रख रहे थे । फिर हम तीनों ने घर में घुसकर महिलाओं को बन्धक बनाकर एक-दो महिलाओं से बिछुए, चैन तथा कानों के कुण्डल छीन लिए तथा घर में बक्से के अन्दर पन्नी में रखे कुछ रूपये व कागजात उठाकर हम पांचो जंगल के उसी रास्ते से भाग गये व रात भर शरणनाथ की झोपडी मे रूकने के बाद अगले दिन सुबह वहां से पथरी हरिद्वार चले गये। डकैती की घटना में शामिल अन्य आरोपी कोहिनूर उर्फ मोटा व झाबर के सम्बन्ध में पूछताछ करने पर  द्वारा बताया गया कि उन्हें उन दोनो के सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं है।

आरोपियों ने बताया कि वह मोटर साइकिल से ऐसे स्थानो की रैकी करते थे जो एकांत मे या रिहायशी स्थानो से दूर हों, या जिन घरों मे पुरूष न हों। आरोपी ऋषिकेश , देहरादून, मोतीचूर ,हर्रावाला जाकर ऐसे स्थानों की तलाश करते थे और वहीं आसपास झाडियों मे छुप जाते थे व मौका मिलते ही घर में घुसकर डकैती की घटनाओं को अंजाम देते थे। मामले में कोहिनूर उर्फ मोटा पुत्र शिब्बू नाथ नि. सपेरा बस्ती घोसीपुरा, थाना पथरी हरिद्वार तथा  झाबर पुत्र जमीनाथ सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी, हरिद्वार वॉन्टेड है।

मॉल बरामदगी

01- 01 जोड़ी कान के कुण्डल पीली धातु
02- 02 जोड़ी बिछुए सफेद धातु,
03- 01 चैन सफेद धातु,
04- एक आधार कार्ड
05- एक पैन कार्ड
06- मो0सा0 सं0: यूके-08- एआर -5448

 

पुलिस-टीम :

01- श्री भुवन चंद पुजारी, थानाध्यक्ष रायवाला

02- उ0नि0 धनंजय सिंह

03- उ0नि0 नीरज त्यागी
04- उ0नि0 ज्योति प्रसाद उनियाल
05- कानि0 755 ना0पु0 कृष्ण प्रकाश
06- कानि0 606 ना0पु0 कुलदीप
07- कानि0 228 ना0पु0 प्रदीप गिरी
08- का0 78 सुबोध नेगी

(एसओजी देहात)

1- उ0नि0 ओमकांत भूषण (प्रभारी एसओजी)
2- का0 1185 नवनीत नेगी
3- का0 823 मनोज कुमार
4- का0 1720 सोनी कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *