हैली सेवा के फर्जीवाड़े में 2 शातिर बिहार से STF ने दबोचे

देहरादून। STF एवं साइबर क्राईम पुलिस ने केदारनाथ  हैलीकॉप्टर यात्रा  सेवा देने के नाम पर फर्ज़ी साइट तैयार कर लाखों की धोखाधड़ी करने वाले 2 शातिरों को बिहार से गिरफ्तार किया है।

साइबर क्राईम पुलिस को दी गई शिकायत में प्रशान्त यादव पुत्र दिलीप कुमार  के साथ आरोपियों द्वारा केदारनाथ यात्रा हैलीकॉप्टर सेवा देने के नाम पर फर्जी मोबाईल नम्बरों से  सम्पर्क किया गया तथा ऑनलाईन हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर  1,18,000/- रुपये की धनराशि धोखाधड़ी से विभिन्न बैक खातो में प्राप्त कर ठगी की गई। पुलिस ने धोखाधड़ी की कई धाराओं में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।
जांच में पता लगा कि आरोपियों द्वारा केदारनाथ हैलीकॉप्टर यात्रा के नाम पर धोखाधड़ी की गयी । मोबाईल नम्बर व खातों की जानकारी से आरोपियों का बिहार से लिंक निकला और एक टीम  को बिहार रवाना किया गया।

धोखाधड़ी से प्राप्त की गयी धनराशि एसबीआई खाता व रेजर पे खाते में प्राप्त की गयी थी। खाताधारक की जानकारी प्राप्त की गयी व खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये आरोपी सेन्टी कुमार उर्फ विकास कुमार पुत्र देवनन्दन प्रसाद निवासी ग्राम धन बिगहा थाना वारिसलीगंज जनपद नवादा बिहार से गिरफ्तार कर लिया।
स्थानीय पुलिस की मदद से अन्य आरोपी निक्कु कुमार  जो कि थाना वारिसलीगेज जनपद नवादा बिहार के अभियोग में वांछित होने के कारण स्थानीय पुलिस को सुपुर्द किया गया।  आरोपियों से घटना में प्रयुक्त  05 मोबाईल फोन, 07  एटीएम कार्ड,  01 भारतीय क्यूआर कोड, राउटर, सिम कार्ड विभिन्न बैंको की पास बुक व चैक बुक माईक्रो एटीएम कार्ड व नगदी बरामद किये गये। आरोपी निक्कु कुमार  थाना वारिसलीगंज जनपद नवादा बिहार के अभियोग में वांछित होने के कारण उसे बी वारण्ट पर तलब कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
आरोपियों ने पूछताछ मे बताया कि वह फर्जी साईट तैयार कर फर्जी नम्बरों को गूगल पर डाला जाता था, जिससे पीड़ित व्यक्ति द्वारा  केदारनाथ  हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा को लेने हेतु गूगल से नम्बर सर्च कर  फोन के माध्यम से सम्पर्क किया जाता व आरोपियों द्वारा Wi-Fi  राउटर को पेड़ पर टांगकर हैली सेवा लेने वाले व्यक्तियों को इन्टरनेट कॉलिंग के माध्यम से कॉल कर रेट लिस्ट के आधार पर  हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक की जाती थी। शिकायतकर्ता से धोखाधड़ी कर धनराशि विभिन्न वॉलेट व खातों में प्राप्त की जाती है। शिकायतकर्ता से प्राप्त उक्त धनराशि को  एटीएमों के माध्यमों से निकाल लिया जाता था ।
गौरतलब है कि इससे पूर्व भी पर्यटन की आड़ में माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर साइबर ठगों द्वारा  फर्जी साइट तैयार कर पवन हंस हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर धोखाधड़ी से सम्बन्धित दो आरोपियों को नालन्दा, नवादा  बिहार से गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *