सिल्वर वैल एकेडमी में उत्साह से मनाया गया तीज महोत्सव – News Debate

सिल्वर वैल एकेडमी में उत्साह से मनाया गया तीज महोत्सव

देहरादून। सिल्वर वैल एकेडमी में तीज महोत्सव एवं प्रतियोगिता का आयोजन अभिभावक एवं विद्यालय प्रबंधन के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

इस मौके पर विद्यालय की प्रबंधक श्रीमती अंजना कपरुवाण ने कहा कि तीज का त्यौहार हमें प्रकृति से जोड़ने प्रकृति की रक्षा करने की प्रेरणा देता है। इस त्यौहार के पीछे बहुत सारी धार्मिक दंत कथाएं भी मानी जाती है। विशेष कर यह त्यौहार सुख समृद्धि एवं मंगल कामनाओं का त्यौहार है। इस अवसर पर विद्यालय की प्रबंधक श्रीमती अंजना कपरुवाण ने कहा कि हमारे त्योहार हमें आपस में जोड़ने का आपसी भाईचारे को बढ़ाने का साथ ही एक दूसरे से मिलने की प्रेरणा देता है। विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती मीना रतूड़ी ने विद्यालय में मेहंदी प्रतियोगिता, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, अंताक्षरी प्रतियोगिता के आयोजन मे बेहतर भूमिका का निर्वहन किया।  उन्होंने कहा स्वस्थ समाज के निर्माण में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है और हम गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हमारे देश में नारी को नारायणी का रूप माना जाता है परंतु पश्चिमी सभ्यता के कारण आज हम अपने पारंपरिक त्यौहारों को पारंपरिक परिधानों को पारंपरिक खानपान को भूलने का काम कर रहे हैं आज आवश्यकता है कि हम अपनी सभ्यताओं को ज्यादा से ज्यादा अपने का काम करें ऐसे भी उत्तराखंड देवभूमि है और उत्तराखंड संस्कृति की जननी भी मानी गई है। उन्होंने कहा कि हमने विद्यालय में अंग्रेजी शिक्षा के साथ छात्र-छात्राओं चरित्र निर्माण की दिशा में ठोस कार्य किए हैं।

इस अवसर पर विद्यालय की अध्यापिकाएं एवं अभिभावकों द्वारा महोत्सव को धूमधाम से मनाया गया और संकल्प लिया गया की धरा को हरा भरा रखने हेतु वृक्षारोपण कार्य वृक्षों के संरक्षण कार्य करेंगे मेहंदी प्रतियोगिता अंताक्षरी प्रतियोगिता कर अभिभावकों का मनोरंजन के साथ पुरस्कार वितरण करने का भी निर्णय लिया इस अवसर पर बड़ी संख्या मे अभिभावक गणो की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *