ऑपरेशन मुक्ति के तहत स्कूल मे कराया दाखिला तो कृष टॉपर की सूची मे शामिल – News Debate

ऑपरेशन मुक्ति के तहत स्कूल मे कराया दाखिला तो कृष टॉपर की सूची मे शामिल

देहरादून। कहते है कि प्रतिभा परिस्थितियों की मोहताज नही होती और निखर कर आ ही जाती है। अगर, सही दिशा मिल जाए तो फिर वह सफलता का परचम अवश्य लहराती है।

ऑपरेशन मुक्ति 2020 के दौरान स्कूल में दाखिला कराए गए बालक “कृष” (काल्पनिक नाम) ने प्रतिभा का दम दिखाते हुए कक्षा 2 मे 94 प्रतिशत अंक हासिल किये है।

पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड की पहल पर प्रदेश भर में चलाये जा रहे अभियान भिक्षा नहीं शिक्षा दें” की थीम पर भीख मांगने, कूड़ा बीनने, बाल मजदूरी आदि में लिप्त एवं शिक्षा से वंचित बच्चों को स्कूली शिक्षा की ओर अग्रसर करते हुये उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु ऑपरेशन मुक्ति चलाया जा रहा है।

अभियान के तहत कल एसएसपी के नेतृत्व मे जनपद दहेरादून में तैनात ऑपरेशन मुक्ति की टीम राप्रावि खुड़बुड़ा देहरादून गई, जहा स्कूल के प्रधानाध्यापक नेहा सायना द्वारा बताया गया कि ऑपरेशन मुक्ति अभियान वर्ष 2020  में अभियान के तहत एडमिशन कराए गए बालक “कृष” (काल्पनिक नाम) निवासी आजाद कॉलोनी गोविंदगढ़ देहरादून द्वारा कक्षा 2 में कुल 94% अंक प्राप्त किए है। स्कूल प्रबंधन एवं बालक के परिजनों द्वारा उत्तराखंड पुलिस टीम को आभार व्यक्त किया गया।

बालक के परिजनों द्वारा बताया की वे लोग अनपढ़ थे और शिक्षा के महत्व को नही जानते थे । ऑपरेशन मुक्ति टीम देहरादून द्वारा इनके घर जा- जाकर इनके माता- पिता से मुलाकात की गई। उत्तराखंड पुलिस के अभियान ऑपरेशन मुक्ति की जानकारी देते हुए शिक्षा के मह्त्व के सम्बन्ध में बताया गया कि अपने बच्चों को “भिक्षा नहीं शिक्षा दें”। अब उनका बच्चा भी भविष्य में उनका नाम रोशन करेगा, जिससे बालक के परिजन बहुत खुश है। ऑपरेशन मुक्ति टीम की आस-पास में रहने वाले व्यक्तियों और स्कूल प्रबंधन द्वारा प्रशंसा की गयी कि टीम के द्वारा उनके बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया गया, जिससे उन्हें भी एक सुनहरे भविष्य में कदम रखने का मौका मिल सके। अभियान के तहत आगे भी बच्चों के स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया जारी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *