9 लाख की धोखाधड़ी करने वाले चढ़े STF के हत्थे

हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर 09 लाख की धोखाधडी

देहरादून। STF एवं साइबर क्राईम पुलिस ने माँ वैष्णों देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर 09 लाख की धोखाधडी करने वाले गिरोह को बिहार से गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने एक दर्जन फोन तथा 18 एटीएम/डेबिट कार्ड बरामद किया है। ठगों द्वारा पर्यटन के नाम पर फर्जी साइट तैयार कर आम जनता से ई-मेल व दूरभाष व अन्य सोशल साईटों के माध्यम से सम्पर्क कर माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर लाखों रुपये की धोखाधडी की जा रही है ।

एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस को दी शिकायत में शिकायतकर्ता निपुण शारदा निवासी इन्द्ररोड डालनवाला जनपद देहरादून के साथ अज्ञात अभियुक्तो द्वारा माँ वैष्णो देवी हैलीपैड सेवा देने के नाम पर फर्जी साइट www.pawanhansride.com बनाकर शिकायतकर्ता से फोन के माध्यम से सम्पर्क कर ऑनलाईन हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर शिकायतकर्ता से 9 लाख रुपये की धनराशि धोखाधड़ी से विभिन्न बैक खातो में प्राप्त करने सम्बन्धी शिकायत दर्ज की गई।

अभियोग में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु घटित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, तथा अभियुक्तो द्वारा शिकायतकर्ता से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी तो प्रकाश में आया कि अभियुक्तो द्वारा मिलकर फर्जी वैबसाईट बनाकर माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा देने के नाम वादी मुकदमा से धोखाधडी की गयी ।

आरोपियों द्वारा धोखाधडी से प्राप्त धनराशि सिटी यूनियन बैक आँफ इण्डिया व बैंक ऑफ बड़ोदा के खाते में प्राप्त खाताधारक की जानकारी प्राप्त की गयी। खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये आरोप में 2 आरोपियों अभिषेक आर्यन उर्फ प्रदीप आर्यन S/o मनोज कुमार R/o हाल अजीमाबाद कालोनी Ps बहादुरपुर जिला पटना व स्थाई ग्राम भवानी बीवा जिला नवादा बिहार तथा रवि कुमार S/o स्व0 मदन प्रसाद R/o हाल मुज्जवलपुर हाट व स्थाई ग्राम बरीथ Ps कतरी सराय जिला नालंदा को बिहार से गिरफ्तार किया गया तथा आरोपियों से घटना में प्रयुक्त एक दर्जन (12) मोबाईल फोन 18 एटीएम कार्ड व विभिन्न कम्पनियों के सिम बरामद किये गये।

पूछताछ मे आरोपियों ने बताया कि उनके द्वारा पर्यटन की आड़ में माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर फर्जी साइट www.pawanhansride.com तैयार की गयी । शिकायतकर्ता द्वारा उक्त साईट पर माँ वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा को लेने हेतु गूगल से नम्बर सर्च कर फोन के माध्यम से सम्पर्क किया गया। आरोपियों द्वारा शिकायतकर्ता को ऑनलाईन व्हट्सएप चैट कर रेट लिस्ट भेजकर हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर शिकायतकर्ता से धोखाधड़ी कर धनराशि विभिन्न वॉलेट व खातों में प्राप्त की गयी। शिकायतकर्ता से प्राप्त उक्त धनराशि को एटीएमों के माध्यमों से निकाल लिया जाता था ।

प्रभारी एसटीएफ ने जनता से अपील की  कि वे किसी भी प्रकार के लोक लुभावने अवसरो/फर्जी साइट/धनराशि दोगुना करने व टिकट बुक करने वाले अंनजान अवसरो के प्रलोभन में न आयें । किसी भी प्रकार के ऑनलाईन टिकट को बुक कराने से पूर्व उक्त साईट का पूर्ण वैरीफिकेशन स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें तथा गूगल से किसी भी कस्टमर केयर नम्बर सर्च न करें। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को सम्पर्क करें । वित्तीय साईबर अपराध घटित होने पर तुरन्त 1930 नम्बर पर सम्पर्क करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *