अग्निवीर योजना को रद्द कर युवाओं को पूर्णकालिक रोजगार देगी कांग्रेस:लाम्बा

देहरादून। भारत जोड़ो यात्रा के तहत राजधानी पहुंची कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लाम्बा ने कहा कि भाजपा के 2014 मे सरकार मे आते ही लगातार महंगाई का स्तर कम होने के बजाय बढ़ते ही चला गया है। उन्होंने अग्नि वीर योजना को देश और सेना को कमजोर करने वाला बताते हुए कहा कि सत्ता मे आते ही कांग्रेस इस योजना को रद्द कर युवाओ को पूर्णकालिक रोजगार देगी।

उन्होंने कहा कि 2014 में जिस एलपीजी गैस को कांग्रेस की सरकार 410 रूपये प्रति सिलेंडर छोड़ गई थी भाजपा सरकार के आने के बाद प्रति सिलेंडर की कीमत आजं 1,053 रूपये प्रति सिलेंडर तक पहॅुच गई है जिसमें 156 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। इसी तरह पेट्रोल 71 रूपये प्रति लीटर सें 95-112 रूपये प्रति लीटर हो गया है जिसमें 40 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। डीजल 55 रूपये प्रति लीटर था आज 90 से 100 रूपये प्रति लीटर है जिसमें 75 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। सरसों का तेल 90 रूपये प्रति लीटर था जो बढ़कर 200 रूपये प्रति लीटर है, जिसमें 122 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। गेहू का आटा 22 रूपये प्रति किलो से बढ़कर 35-40 रूपये प्रति किलो है जिसमें 81 प्रतिशत की वृद्वि हुई है। दूध 35 रूपये प्रति लीटर था जो बढ़कर 60 रूपये प्रति लीटर हो गया है जिसमें 71 प्रतिशत की वृद्वि हुई है। उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों को देखकर स्वतः ही महसूस किया जा सकता है कि मोदी सरकार मंहगाई के प्रति कितनी सजग है।

श्रीमती अल्का लाम्बा ने कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी केवल महंगाई को नियंत्रित करने में ही असफल नही हुए बल्कि उनकी गलत नीतियों और धोखेबाजी ने वास्तव में लोगों की पीड़ा को और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में देश की जनता के सामने इस बात का दंम भरा था कि खाद्यान, दही, लस्सी और छाछ जैसी आवश्यक वस्तुओं को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है परन्तु 2022 में उन्होंने इन सब वस्तुओं पर जीएसटी लगाकर देश की जनता को ठगने का काम किया है। उन्होंने कहा कि 2019 में मोदी ने उज्जवला योजना का खूब प्रचार किया लेकिन चुनावों के तुरन्त बाद उन्होंने संवदेनहीनता दिखाते हुए रसोई गैस पर सब्सिडी को समाप्त कर दिया और रसोई गैस की कीमतों में दोगुनी से अधिक वृद्वि कर उसे 1.035-1200 रूपये प्रति सिलेंडर तक पहुॅचा दिया। उन्होंने कहा कि इन बडी हुई कीमतों के कारण उज्जवला योजना के 4.13 करोड उपभोक्ता ने एक बार भी अपने गैस सिलेंडरों को दोबारा नही भराया हैं। उन्होंने कहा मोदी जी ने गरीब जनता को धोखा देने का काम किया है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल और रसोई गैस कीमतें पिछले कुछ महिनों में कम हो रही है पर उपभोक्ताओं को इसका लाभ नही दिया जा रहा है।
श्रीमती अल्का लाम्बा ने कहा कि मंहगाई और बेरोजगारी चरम पर है पर केन्द्र सरकार कुम्भकर्णी की नींद में सोई हुई हैं। उन्होंने देश की सार्वजनिक परिसम्पतियों का जिक्र करते हुए कहा कि लगातार केन्द्र सरकार सार्वजनिक सम्पत्तियों को अपने चेहेते लोगों को बेचकर देश को खोखला करने का काम कर रही है।
उन्होंने अग्निवीर योजना का हवाला देते हुए कहा कि यदि 2024 में केन्द्र में कांग्रेस की सरकार आई तो कांग्रेस अन्निवीर योजना को रद्द करेगी और पूर्व की भॉति सेना में युवाओं को पूर्व कालिक सेवा का अवसर देगी। उन्होंने 4 सितम्बर 2022 को रामलीला मैदान दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के नेतृत्व होने वाली ’’हल्ला बोल’’ महारैली में उतत्तराखण्ड के कांग्रेस कार्यकताओं एवं युवा साथियों को आमंत्रित किया है।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष संगठन मथुरा दत्त जोशी, रैली के मीडिया प्रभारी पी. के. अग्रवाल, मुख्य प्रवक्ता गरिमा महरा दसौनी, महामंत्री नवीन जोशी, राजेश चमोली, लक्ष्मी अग्रवाल, मीडिया सलाहकार अमरजीत सिंह, जिलाध्यक्ष अश्विनी बहुगणा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *