कांग्रेस बोली 2 राज्यो से जुड़ा है घोटाला,सभी भर्तियों की हो सीबीआई जांच – News Debate

कांग्रेस बोली 2 राज्यो से जुड़ा है घोटाला,सभी भर्तियों की हो सीबीआई जांच

देहरादून। उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग की भर्तियो मे लगतार हो रहे खुलासे के बाद अब विपक्षी कांग्रेस ने आयोग की सभी भर्तियों की सीबीआई जांच की मांग की है।

कांग्रेस मुख्यालय मे पत्रकारों से वार्ता करते हुए विधान सभा मे उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी तथा प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि एसटीएफ की जांच मे यह सामने आया है कि सभी भर्ती परीक्षाओं में प्रश्न पत्र छपते समय लीक हो गए जिससे यह प्रतीत होता है कि आयोग के जिम्मेदार लोग आयोग के अध्यक्ष और आयोग के सचिव अपने कर्तव्यों का सही ढंग से निर्वाह नहीं कर रहे थे क्योंकि पेपर की छपने की गोपनीयता की एवं सुरक्षा की पूर्ण जिम्मेदारी अध्यक्ष और सचिव की थी। उन पर तत्काल प्रभाव से लापरवाही करने के लिए पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए।

पूरे प्रदेश में परीक्षा कराने वाली एजेंसी की भूमिका भी हर परीक्षा में संदिग्ध है, क्योंकि यही कंपनी उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में राज्य सरकारों द्वारा परीक्षाओं में गड़बड़ी करने के कारण एजेंसी पर प्रतिबंध लगाया गया है और ब्लैक लिस्टेड किया गया था। उत्तर प्रदेश में कंपनी पर अभियोग पंजीकृत है ऐसी एजेंसी से उत्तराखंड में परीक्षाएं कराने पर भी ज़िम्मेदार लोगों पर एसटीएफ को अभियोग दर्ज करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर लगातार जिसको राज्य सरकार द्वारा एसटीएफ द्वारा भर्ती का मुख्य सरगना बताया जा रहा है उस हाकम सिंह के साथ राज्य के पुलिस के बड़े बड़े अधिकारियों के,  प्रशासन के अधिकारियों के और भाजपा के मंत्री नेताओं के फोटो रोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जिससे प्रदेश के युवाओं का मनोबल निरंतर गिर रहा है।  एसटीएफ राज्य सरकार के अधीन काम करने वाली संस्था है और उसके अधिकार भी राज्य में सीमित है तो भविष्य मे एसटीएफ की जांच किस प्रकार चलेगी राज्य के एजेंसी होने के कारण उनकी जांच को प्रभावित किया जा सकता है। अब पेपर लीक का मामला उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड 2 राज्यों से जुड़ चुका है और लगातार उत्तर प्रदेश से गिरफ्तारियां हो रही है ऐसे में एसटीएफ का दूसरे राज्य में जांच करना संभव नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि अगर, भाजपा उत्तराखंड के युवाओं के भविष्य के लिए चिंतित है तो चयन आयोग की सभी भर्तियों की सीबीआई जांच कराई जाए एवं दोषियों की संपत्तियां जो की भर्ती गड़बड़ी से अर्जित की गई है उनको जब्त किया जाए।  मुख्य अपराधियों पर रासुका लगा कर प्रदेश में युवाओं के सामने एक नजीर पेश की जाए जिससे कि भविष्य में कोई भी उत्तराखंड के युवाओं के रोजगार पर डाका ना डाल सके।

प्रेस वार्ता मे गरिमा मेहरा दसौनी, पी के अग्रवाल भी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *