सरखेत मे लापता लोगों के मलवे में दबने की आशंका,सर्च अभियान जारी

देहरादून। पौड़ी और टिहरी मे विगत दिवस आयी आपदा मे हुए नुकसान के आकलन और लापता लोगों की खोजबीन को लेकर एसडीआएफ और प्रशासन की ओर से रविवार को अभियान जारी रहा। हालांकि किसी गुमशुदा का पता नही लग पाया। लोगों के मलवे मे दबे होने की आशंका है और मलवे को साफ करने के लिए भारी मशीन की जरूरत है और आज रात्रि पोकलेंड मशीन मौक़े पर पहुचेगी। इसके अलावा आवाजाही के लिए भी रास्ते नही है और उनको दुरुस्त करना होगा।

आयुक्त गढवाल मण्डल सुशील कुमार ने नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए है। खोजबीन/ सर्च कार्य जारी है। आपदा प्रभावितों को राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि  गढ़वाल मण्डल में अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार कुल 04 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, जिनमें से गढ़वाल जनपद में 01,टिहरी जनपद में 02 तथा देहरादून जनपद में 01 व्यक्ति की मृत्यु हुई है। जबकि 13 लोग लापता हैं। जनपद टिहरी से 06 तथा जनपद देहरादून से 07 लोग लापता है। लापता लोगों की खोजबीन का कार्य जारी है। देहरादून में 12 लोग घायल है, जिनका उपचार किया जा रहा हैं।  कुल पशुहानि 63 हुई है। 08 आवास पूर्ण तथा 44 आवास आंशिक क्षतिग्रस्त हुए हैं ।

पैदल मार्ग, पेयजल लाइन एवं एक अमृत सरोवर तथा राजकीय संपत्तियों को नुकसान हुआ है, जिनका आकलन राजस्व विभाग के टीम द्वारा किया जा रहा है। गृह अनुदान, अनुग्रह अनुदान व सम्पत्ति पुर्ननिर्माण अनुदान के संबंध में जांच कर प्रभावित व्यक्तियों को मुआवजा दिये जाने के संबंध में कार्यवाही की जा रही है।

एक राजकीय हेलीकाप्टर बचाव कार्य में तैनात है। एनडीआरएफ के 39 तथा एसडीआरएफ के 64 जवानों के अलावा पुलिस, राजस्व व स्वास्थ्य विभाग की टीमें बचाव व राहत कार्यों में लगी हैं। आपदा से हुई कृषि नुकसान का आकलन करने हेतु राजस्व की टीम लगाई गई है।

जिला प्रशासन ने की राहत सामाग्री वितरित

सरखेत में 4 लोगों के लापता की सूचना को लेकर जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर सर्च अभियान में जुटी है। अपर जिलाधिकारी के. के. मिश्रा के नेतृत्व में क्षेत्र में राहत सामग्री वितरित की गयी। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका के दिशा निर्देशन के अनुपालन में अपर जिलाधिकारी के.के.मिश्रा, सरखेत में राहत एवं सर्च अभियान की कमान संभाले हुए है।

अपर जिलाधिकारी  मिश्रा ने बताया कि सरखेत में लापता हुए लोगों के मालवा में दबे होने की संभावना को देखते हुए, मलवा को हटाने हेतु एक पोकलैंड मशीन को मंगाया गया है। जो रात्रि तक उक्त स्थल पर पहुंच कर कार्य को संपादित करेंगे। साथ ही विभिन्न स्थानों पर क्षतिग्रस्त सड़क मार्ग को सुचारू करने में पर्याप्त मात्रा पर जेसीबी मशीन तैनात की गई है। पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति भी को सुचारू करने में टीम जुटी हुई है। मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान, तहसीलदार सोहन सिंह रांगड़ सहित एनडीआरफ के अधिकारी पुलिस अधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *