“फैक्ट चेक” कार्यशाला में विशेषज्ञों ने बताई तकनीक और उपयोग की बारीकियां

देहरादून। दून विश्वविद्यालय में स्कूल ऑॅफ मीडिया एण्ड कम्युनिकेशन स्टडीज के तत्वावधान में आयोजित “फैक्ट-चेकिंग, वेरीफिकेशन एवम् डेटा माइनिंग” विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला में डेटा के विश्लेषण में तकनीक के प्रयोग पर व्यापक चर्चा की गई।

कार्यशाला में गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के स्कूल ऑफ मीडिया स्टडीज के डीन प्रोफेसर उमेश आर्या ने रिसोर्स पर्सन के रूप में डेटा के विश्लेषण में विभिन्न कारक और तकनीक को प्रायोगिक रूप से समझाते हुए उसके उपयोग के बारे में विस्तार से चर्चा की।

स्कूल ऑफ मीडिया एण्ड कम्युनिकेशन स्टडीज के विभागाध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए शोध छात्रों को इन टूल्स को नियमित प्रयोग करने की सलाह दी साथ ही साथ इनका प्रयोग शोध में करने पर भी जोर डाला।
अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो0 एच0 सी0 पुरोहित ने छात्र-छात्राओं के लिए इस तरह की कार्यशाला की उपयोगिता पर अपने विचार व्यक्त किये।
इस अवसर पर मीडिया शोध की एक ई-बुक का भी लोकार्पण अधिष्ठाता छात्र कल्याण, प्रो. एच.सी पुरोहित द्वारा किया गया।
कार्यशाला में छात्र-छात्राओं सहित अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर एच सी पुरोहित, डॉ नरेन्द्र रावल, डॉ नितिन कुमार, डॉ राशि मिश्रा, डॉ करूणा शर्मा, दिनेश जुयाल, पियशी हिमानी, अभिलाषा पंत, अजय बोरा के साथ – साथ विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *