टाइगर की 2 खाल और हड्डियों के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

देहरादून। एसटीएफ और दिल्ली व तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर (टांडा) की संयुक्त टीम ने बुधवार की शाम बाजपुर स्थित हाइवे से तीन शातिर वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 2 टाइगर(बाघ) की खाल व करीब 35 किग्रा बाघ की हड्डी बरामद की है।

जुलाई माह के बाद एसटीएफ ने दूसरी बार कार्यवाही कर वन्य जीव तस्करों को दबोचा है। गिरफ्तार तस्कर जनपद ऊधमसिंह नगर के काशीपुर क्षेत्र के रहने वाले हैं और लम्बे समय से वन्यजीव अंगो की तस्करी में लिप्त थे।

बुधवार शाम एसटीएफ को गोपनीय सूचना मिली कि तीन शातिर तस्कर एक ट्रक संख्या यूके 18 सीए 6713 से काशीपुर से रुद्रपुर की तरफ आ रहे हैं जिसपर एसटीएफ और दिल्ली व तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर (टांडा) की संयुक्त टीम द्वारा घेराबन्दी कर उन्हें बाजपुर दोराहा हाइवे पर रोक लिया। तलाशी लेने पर वाहन के अन्दर से टाइगर की खाल व भारी मात्रा में हड्डियाँ बरामद हुई। एक खाल की कुल लम्बाई 11 फिट 4 इंच पायी गयी। तस्करों ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया कि टाइगर की खाल व हड्डी को वे काशीपुर से लाये हैं और जिसे आज बेचने के लिए रुद्रपुर ले जा रहे थे।

पुलिस ने बताया कि तीनों कुख्यात वन्यजीव तस्कर हैं जो कि काफी समय से उत्तराखण्ड व सीमावर्ती यूपी में सक्रिय हैं। .इसी गैंग से सम्बन्धित 7 सद्स्यों को एसटीएफ द्वारा इसी वर्ष जुलाई माह में 1 टाइगर की खाल के साथ पकड़ा था। पकड़े गये तस्करों के विरुद्ध तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर में वन्यजीव जन्तु संरक्षण अधिनियम में पंजीकृत कराया गया।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि पकड़े गये तीनों तस्करों के विरुद्ध फॉरेस्ट विभाग रुद्रपुर में वन्यजीव अधि. व वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। आरोपियों से तस्करी के सम्बन्ध में एसटीएफ द्वारा विस्तृत पूछताछ की जा रही हैं। एसटीएफ की इस कार्यवाही में मुख्य आरक्षी जगपाल सिंह व मुख्य आरक्षी गोविन्द बिष्ट की विशेष भूमिका रही।

गिरफ्तार तस्करों मे शमशेर सिंह पुत्र कुलविंदर सिंह, निवासी शिव कॉलोनी सर्वरखेड़ा थाना जसपुर जनपद उधम सिंह नगर  उम्र 23 वर्ष, कुलविंदर सिंह पुत्र खड़क सिंह, निवासी शिव कॉलोनी सर्वरखेड़ा थाना जसपुर जनपद उधम सिंह नगर उम्र 60 वर्ष तथा जोगा सिंह पुत्र सुरता सिंह निवासी सर्वरखेड़ा थाना जसपुर जनपद उधम सिंह नगर। उम्र 28 वर्ष है।

बरामदगी:
. 1 टाइगर(बाघ) की खाल- लम्बाई 11 फिट 4 इंच
. 1 टाइगर खाल लम्बाई 9 फिट 4 इंच
. करीब 35 किग्रा बाघ की हड्डियाँ
. एक ट्रक संख्या यूके 18 सीए 6713
. एक मोटरसाइकिल

एसटीएफ कुमायूँ यूनिट
. निरीक्षक एमपी सिंह
. उनि विपिन जोशी
. उ नि बृजभूषण गुरुरानी
.अउनि प्रकाश भगत
. मुख्य आरक्षी महेंद्र गिरी
. मुख्य आरक्षी किशोर कुमार
. मुख्य आरक्षी जगपाल सिंह
. मुख्य आरक्षी गोविंद बिष्ट
. आरक्षी गुरवंत सिंह

तराई केन्द्रीय वन प्रभाग, रुद्रपुर टीम-

. रुपनारायण गौतम – रेंजर
. दीवान सिंह रौतेला- डिप्टी रेंजर
. किशन सनवाल वनरक्षक
. राहुल कुमार वनरक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *