रसोई गैस सिलेंडर मे 200 रुपये की राहत, उज्जवला मे मिलेंगे 1500 नये कनेक्शन – News Debate

रसोई गैस सिलेंडर मे 200 रुपये की राहत, उज्जवला मे मिलेंगे 1500 नये कनेक्शन

दिल्ली। केंद्र सरकार ने महंगाई से लोगों को राहत देते हुए घरों में इस्तेमाल वाले रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) के दाम 200 रुपए घटाने की घोषणा की। इसके अलावा सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन भी देगी।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में सभी लोगों के लिए एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम करने का निर्णय किया गया। इसके साथ ही अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपए की गैस सब्सिडी मिलेगी। उन्हें पहले से 200 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत बुधवार से 903 रुपए होगी, जो अभी 1,103 रुपए है. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपए में मिलेगा।

ठाकुर ने कहा कि इसके अलावा सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख परिवारों को नए एलपीजी कनेक्शन देगी। इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी. उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले से 33 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह रक्षा बंधन के अवसर पर देश की महिलाओं के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से एक उपहार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *