बंदे भारत ट्रेन मे आगजनी से 10 की मौत, गैस सिलेंडर मे ब्लास्ट से हुआ हादसा

लखनऊ। लखनऊ से रामेश्वरम जा रही भारत गौरव पर्यटक ट्रेन में आगजनी से 10 लोगों की मौत हो गयी। ट्रेन मदुरै रेलवे स्टेशन से लगभग 1 किमी दूर रुक गई। एक डिब्बे से शुरू हुई आग की लपटें तेजी से अगल-बगल के डिब्बे तक फैल गईं। आग लगने के कारण मची अफरा-तफरी के बीच यात्रियों ने तुरंत ट्रेन को खाली कर दिया और नीचे उतर गए. इस हादसे में जान गंवाने वाले सभी यात्री उत्तर प्रदेश के बताए जा रहे हैं।

मदुरई ट्रेन हादसे पर सीएम योगी ने गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि ‘मदुरई में हुई ट्रेन दुर्घटना अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मृतकों के परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। इस हादसे में घायलों का समुचित उपचार कराया जाए इसका निर्देश अधिकारियों को दे दिया गया है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह ने मुख्यमंत्री योगी के निर्देशानुसार मामले में कमान संभाली है। यूपी सरकार ने 1070 टोल फ्री नंबर जारी किया है। मुख्यमंत्री योगी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से फोन पर बात की है। मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा सीएम योगी आदित्यनाथ ने​ की है।

प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि आग ट्रेन में सवार श्रद्धालुओं द्वारा गैस सिलेंडर से खाना पकाने की गतिविधियों के कारण लगी। मदुरै जिला कलेक्टर एमएस संगीता ने पर्यटक ट्रेन में लगी आग में 10 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। अन्य 20 घायलों को मदुरै के राजाजी गवर्नमेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग बुझाने में शामिल रेलवे कर्मचारियों के अलावा पुलिस, अग्निशमन और बचाव सेवा कर्मियों ने डिब्बे से जले हुए शवों को बाहर निकाला।

मदुरै जिला कलेक्टर एमएस संगीता ने बताया कि आज सुबह लगभग 5:30 बजे, मदुरै रेलवे स्टेशन पर रुकी ट्रेन के एक कोच में आग लग गई। इसमें उत्तर प्रदेश से यात्रा कर रहे श्रद्धालु सवार थे। जब उन्होंने कॉफी बनाने के लिए गैस चूल्हा जलाया तो गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो गया, जो हादसे की वजह बना। आग धीरे-धीरे दो और कोच तक फैल गई। अब तक, हमने 10 शव बरामद किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *