पुलिस ने किया नशामुक्ति केन्द्रों का औचक निरीक्षण, संचालकों को दी हिदायत – News Debate

पुलिस ने किया नशामुक्ति केन्द्रों का औचक निरीक्षण, संचालकों को दी हिदायत

देहरादून। नशामुक्ति केंद्र मे युवक की हत्या के मामले के बाद पुलिस अब इन केंद्रों पर सख्त रुख अपनाने लगी है। नशा मुक्त उत्तराखंड अभियान के तहत थाना क्लेमेंट टाउन पुलिस ने थाना क्षेत्र मैं स्थित नशा मुक्ति केंद्रों का औचक निरीक्षण कर वहां भर्ती नव युवकों से वार्ता की और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

थानाध्यक्ष क्लेमेंट टाउन द्वारा के नेतृत्व में टीम गठित कर थाना क्षेत्र स्थित रुद्राक्ष एवं लक्ष्य नशा मुक्ति केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान नशा मुक्ति केंद्र के कार्यालय एवं अन्य स्टाफ तथा वहां भर्ती नव युवकों से वार्ता कर नशा मुक्ति केंद्र में नव युवकों को नशे से दूर रखने के संबंध में क्या क्या प्रयास किए जा रहे हैं अथवा सिखाया जा रहा है तथा नशा मुक्ति केंद्र में रहने एवं खाने की व्यवस्था का भौतिक सत्यापन किया गया। नशा मुक्ति केंद्र रुद्राक्ष में 12 युवक तथा लक्ष्य नशा मुक्ति केंद्र में 35 युवक भर्ती हैं। उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि नशे से शरीर के साथ-साथ आर्थिक, मानसिक व समाज में स्थिति बिगड़ती जाती है। नशे के आदि नव युवकों को नशे से दूर रहने हेतु जागरूक किया गया तथा बताया कि अपने साथ ही अन्य नवयुवकों को भी नशे से दूर रखने हेतु प्रोत्साहित करें। सभी नवयुवकों द्वारा नशा छोड़ने का संकल्प लिया गया।

नशा मुक्ति केंद्र रुद्राक्ष में साफ-सफाई ,रहन-सहन,खाने, सुरक्षा गार्ड, सीसीटीवी आदि सभी व्यवस्थाएं जांची गयी। लक्ष्य नशा मुक्ति केंद्र में साफ-सफाई ,रहन-सहन,खाने,सुरक्षा,सीसीटीवी आदि व्यवस्थाएं सही नहीं पाई गई नशा मुक्ति केंद्र में क्षमता से अधिक युवक भर्ती पाए गए जिस पर नशा मुक्ति केंद्र संचालक को सख्त हिदायत दी गई कि तत्काल व्यवस्थाएं सही कर लें अन्यथा आवश्यक विधिक कार्यवाही की जाएगी। यह भी हिदायत दी गई कि जहां पर नशा मुक्ति केंद्र संचालित है वहां पर आस-पड़ोस सभी लोग परिवार सहित निवास करते हैं जिस कारण आसपास के लोगों को भी मुक्त नशा मुक्ति केंद्र के होने से काफी परेशानी हो रही है तथा सुरक्षा की दृष्टि से भी उक्त स्थान नशा मुक्ति केंद्र के लिए सही नहीं है जिस पर संचालक द्वारा अवगत कराया गया है कि वह तुरंत उक्त नशा मुक्ति केंद्र को किसी अन्यत्र जगह पर स्थानांतरित कर देगा। भविष्य में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिलेगी।

गौरतलब है कि क्लेमेंट टाउन क्षेत्र के एक नशा मुक्ति केंद्र मे बिगत सप्ताह एक युवक की हत्या कर शव उसके घर के बाहर रखने का मामला सामने आया था। बाद मे पुलिस ने संचालक सहित 4 लोगो के खिलाफ परिजनों की तहरीर पर हत्या का मामला दर्ज किया है। आरोपी अभी फरार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *