भिक्षावृत्ति मे लगे 6 बच्चों का पुलिस ने कराया स्कूल मे दाखिला – News Debate

भिक्षावृत्ति मे लगे 6 बच्चों का पुलिस ने कराया स्कूल मे दाखिला

देहरादून। ऑपरेशन मुक्ति” अभियान के तहत पुलिस ने कूडा बीनने / भिक्षावृत्ति में लिप्त 06 बच्चों को रेस्क्यू कर स्कूल में दाखिला करा दिया।

पुलिस महानिदेशक की पहल पर प्रदेश भर में उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा “ भिक्षा नहीं शिक्षा दें” की थीम पर भीख मांगने, कूड़ा बीनने, बाल मजदूरी आदि में लिप्त एवं शिक्षा से वंचित बच्चों को स्कूली शिक्षा की ओर अग्रसर करते हुये उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु “ ऑपरेशन मुक्ति ” अभियान चलाया जा रहा है ।
अभियान के तहत पुलिस उपमहानिरीक्षक / वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुँवर के नेतृत्व में तथा पुलिस उपाधीक्षक नगर / नोडल अधिकारी ऑपरेशन मुक्ति श्री नीरज सेमवाल के निकट निर्देशन में  ऑपरेशन मुक्ति टीम – 01 एवं District task force को कोतवाली नगर क्षेत्रान्तर्गत प्रिंस चौक और राजा रोड़ पर 06 बच्चे कूड़ा बीनते / भिक्षावृत्ति करते हुए मिले जिन्हें टीम द्वारा रेस्क्यू कर मेडिकल परीक्षण हेतु कोरेनेशन हॉस्पिटल ले जाया गया बाद मेडिकल परीक्षण के बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिनके द्वारा 06 बच्चों को उनके परिजनों के सुपुर्द किया गया । सभी बच्चों को ऑपरेशन मुक्ति अभियान के तहत आज ऑपरेशन मुक्ति टीम देहरादून द्वारा इनके घर जा- जाकर इनके माता- पिता से मुलाकात की गई जिनके द्वारा बताया कि हम मजदूरी कर के अपना पेट पालते हैं हमारे घर से काम पर निकलने के बाद बच्चे रोड पर निकल आते हैं । बेहद गरीबी के कारण हम बच्चों को स्कूल में भी पढ़ाने में असमर्थ है। इस पर उन्हें उत्तराखंड पुलिस के अभियान ऑपरेशन मुक्ति की जानकारी देते हुए शिक्षा के मह्त्व के सम्बन्ध में बताया गया कि अपने बच्चों को भिक्षा नहीं शिक्षा दें । सभी बच्चों का इनके माता- पिता के सहयोग से रा0प्रा0वि0 अजबपुर कलां जनपद देहरादून में दाखिला कराया गया ।जिसकी उक्त बच्चों के माता-पिता व आस-पास में रहने वाले व्यक्तियों द्वारा प्रशंसा की गयी कि आपके द्वारा हमारे बच्चों को स्कूल में दाखिला मिला । आगे भी बच्चों के स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया जारी है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *