भारत जोड़ो यात्रा मे जोशीमठ आपदा की इंट्री, भाजपा बोली, कांग्रेस का दोहरा चरित्र

इसरो की रिपोर्ट को वेबसाइट से हटाने की राहुल ने की निंदा

देहरादून। जोशीमठ आपदा पर लगातार सरकार को घेर रही प्रदेश कांग्रेस ने इस त्रासदी को देश के पटल पर पहुंचाने के उद्देश्य से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शिरकत कर प्रभावित परिवारों के पक्ष मे आवाज उठाई।

राहुल गांधी ने सरकार के उस कदम की निंदा की जिसमें दबाव डालकर इसरो की रिपोर्ट वेबसाइट से हटाई गई। राहुल ने कहा कि इस तरह के प्रतिष्ठित संस्थानों की रिपोर्ट भ्रामक खबरों को विराम देने वाली और विश्वसनीय मानी जाती हैं। दूसरी ओर हिमालयी राज्यों में तेजी से हो रहे निर्माण कार्यों के प्रति उन्होंने चिंता व्यक्त की। राहुल गांधी के साथ उत्तराखण्ड कांग्रेस के नेताओं के हाथों में जोशीमठ त्रासदी के पोस्टर लिए चित्र वॉयरल होते ही भाजपा भी सक्रिय हो गयी और पलटवार करते हुए प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कांग्रेस का इसे दोहरा चरित्र करार दिया।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी समेत उत्तराखंड कांग्रेस नेतृत्व ने “जोशीमठ बचाओ” और “विकास के नाम पर विनाश” के पोस्टर हाथों में लेकर नारेबाजी करते दिखे।

जोशीमठ त्रासदी को लेकर जम्मू कश्मीर में पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत,पूर्व अध्यक्ष प्रीतम सिंह राष्ट्रीय सचिव काजी निजामुद्दीन, पूर्व काबीना मंत्री हरक सिंह रावत विधायक मदन बिष्ट ,मनीष खंडूरी, पूर्व राष्ट्रीय सचिव प्रकाश जोशी, वैभव वालिया ,राजपाल बिष्ट की मौजूदगी कांग्रेस की सुनियोजित रणनीति का हिस्सा मानी जा रही है। इस दौरान प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा ने राहुल गांधी से उत्तराखंड आकर जोशीमठ आपदा के प्रभावितों से मुलाकात करने का निवेदन भी किया ।

दूसरी ओर कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता गरिमा मेहरा दसौनी ने कहा कि ऐसा करने के पीछे कांग्रेस का मुख्य मकसद देश की मीडिया,कॉर्पोरेट जगत, केंद्र तथा राज्य सरकारों का ध्यान जोशीमठ के हालात के प्रति आकर्षित करने का था ताकि ज़्यादा से ज़्यादा सहायता और राहत मिल सके। दसौनी ने कहा कि आज एक नया उदाहरण पेश करते हुए कहा कि जोशीमठ प्रभावितों के साथ कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व जिस तरह से समर्पित दिखा है वह अपने आप में एक मिसाल है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि जोशीमठ मुद्दे पर कांग्रेस बहुत गंभीर है और शुरुआत से लेकर आज तक एक सकारात्मक और रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभा रही है।और इसी के चलते कांग्रेस का प्रादेशिक नेतृत्व एक नहीं कई बार जोशीमठ जाकर वहां के राहत कार्यों का जायजा लेकर आ चुका है तथा वहां की स्थानीय जनता के साथ उनकी कष्ट और पीड़ा में उनके साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा हुआ है।

 

जोशीमठ को राजनैतिक रंग देने से कांग्रेस का दोहरा चरित्र उजागर: भट्ट

भाजपा ने कांग्रेस की भारत जोड़ों यात्रा में जोशीमठ आपदा को राजनैतिक रूप देने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए इसे कांग्रेस का दोहरा चरित्र करार दिया है।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस नेता एक ओर मुख्यमंत्री धामी से मिलकर आपदा पर सुझाव देते है और अगले दिन यात्रा में शामिल होकर इस मुद्दे को राजनैतिक रंग देते हैं । अपने कार्यकाल मे जारी परियोजनाओं को राजनैतिक मुनाफे के लिए अब अनियंत्रित व अनियोजित विकास बता रहे हैं ।

महेन्द्र भट्ट ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह आपदा के पहले दिन से ही प्रभावितों की मदद के बजाय उनकी भावनाओं के खेलने और भड़काने के मिशन में जुटी है । सरकार को बदनाम करने के इस प्रयास के चलते, सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों में जोशीमठ व पहाड़ की यात्रा को लेकर भय का माहौल बनाया जा रहा है । राहुल की भारत जोड़ो यात्रा का एक दिन जोशीमठ आपदा को समर्पित करना भी उनकी इसी नकारात्मक रणनीति का हिस्सा है । एक दिन पहले सीएम पुष्कर सिंह धामी से मिलकर अपने सुझावों की लंबी सूची के साथ सरकार पर विश्वास जताते हुए प्रशंसा करने वाले कांग्रेस के यही तमाम छोटे बड़े नेता दूसरे ही दिन कश्मीर में इसे राष्ट्रीय मुद्दा बनाने का प्रयास करते नही नज़र आते ।

श्री भट्ट ने आरोप लगाया कि जोशीमठ आपदा ही नही, राष्ट्र की सुरक्षा व विकास से संबंधित परियोजनाओं को अपनी राजनैतिक यात्रा का हिस्सा बनाना उसका दोहरा चरित्र है। देश और ऊर्जा जरूरतों की दृष्टि से उत्तराखंड में निर्मित या निर्माणाधीन लगभग सभी परियोजनाओं में उनकी सरकारों के कार्यकाल से ही काम जारी है । वहीं इनके अतिरिक्त सैनिकों, देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं व स्थानीय निवासियों की जरूरतों को जोड़ते चारधाम प्रोजेक्ट व रेलमार्ग के राष्ट्रीय व क्षेत्रीय महत्व से भी वे अनजान नही हैं । लेकिन बिना किसी तकनीकी व वैज्ञानिक रिपोर्ट के इन तमाम परियोजनाओं को आज अपनी राजनैतिक यात्रा के माध्यम से पहाड़ में अनियंत्रित व अनियोजित विकास बताकर देश भर में प्रचारित किया गया है । जाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण व पहाड़ विरोधी है ।

उन्होंने कांग्रेस की इस कोशिश को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए, राष्ट्र व पहाड़ विरोधी ठहराया । उन्होंने कहा, हमारी सरकार शुरुआत से ही आपदा प्रभावितों को राहत एवं मदद पहुंचाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है और जिससे सभी संतुष्ट भी हैं । जहां तक जोशीमठ में सुधार व पुनर्वास का विषय है तो केंद्र व राज्य की शीर्ष विशेषज्ञ एजेंसियों की फाइनल रिपोर्ट का सभी को इंतजार है ।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *