धामी का दीवाली तोहफा: विधायकों के प्रस्ताव निस्तारण को 2 आईएएस अधिकारी नियुक्त – News Debate

धामी का दीवाली तोहफा: विधायकों के प्रस्ताव निस्तारण को 2 आईएएस अधिकारी नियुक्त

देहरादून। प्रदेश के सभी विधायको द्वारा भेजे गए विकास कार्यो के प्रस्तावों के सचिवालय स्तर पर निराकरण के लिए दो आईएइस अधिकारियों की नियुक्ति सरकार ने बतौर नोडल अधिकारी की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के विकास में दलीय सीमा से उपर उठकर पुनः एक कदम और बढ़ाया है। धामी द्वारा समस्त विधायकों को सचिवालय स्तर पर उनके द्वारा प्रेषित प्रस्तावों के निस्तारण में सहयोग हेतु दो आईएएस अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किये जाने की सूचना देने हेतु धनतेरस / दीपावली के उपहार स्वरूप विशेष पत्र प्रेषित किया है।

विधायकों को अपने क्षेत्र में निरन्तर क्षेत्र भ्रमण करने की आवश्यकता होती. है। क्षेत्र भ्रमण के दौरान संज्ञान में आने वाली जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण और क्षेत्र के विकास से सम्बन्धित योजनाओं के प्रस्तावों पर सचिवालय स्तर पर सम्बन्धित विभागों से चर्चा, विमर्श आदि के लिए बार-बार देहरादून भी विधायकों को आना पड़ता है। बार-बार देहरादून आने से जहाँ एक ओर विधायकगणों का जनसम्पर्क एवं क्षेत्र भ्रमण का कार्य प्रभावित होता है, वही दूसरी ओर राजकीय समय व संसाधनों का भी व्यय होता है।

मुख्यमंत्री द्वारा विधायकों की इस समस्या का समाधान करने के प्रयास में विधायकगणों के द्वारा समय-समय पर उठाये गये विषय या विकास योजनाओं की प्राशासनिक / वित्तीय स्वीकृति से सम्बन्धित प्रकरणों के त्वरित निस्तारण में सहयोग एवं समन्वय हेतु अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के अपर सचिव स्तर के दो अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया है। कुमाऊँ मण्डल के विधायकों के सहयोग हेतु नवनीत पाण्डे व गढ़वाल मण्डल के विधायकों के सहयोग हेतु ललित मोहन रयाल अपर सचिव मुख्यमंत्री को दायित्व सौंपा गया है।

दोनों ही नोडल अधिकारियों का दायित्व होगा कि अपने-अपने मण्डल से सम्बन्धित विधायकगण से प्राप्त प्रस्तावों के त्वरित निस्तारण के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों से समन्वय करते हुए मा० विधायकगण को वस्तुस्थिति से अवगत करायेंगे ।

मुख्यमंत्री द्वारा कुछ दिन पूर्व ही समस्त विधायकों से दलीय सीमा से ऊपर उठकर राज्य के विकास हेतु 10-10 विकास योजनाओं के प्रस्ताव आमंत्रित किये गये है और अब पुनः समस्त विधायकों को सचिवालय स्तर पर प्राप्त प्रस्तावों के तत्परता से यथोचित निस्तारण में सहयोग हेतु दो अधिकारी नियुक्त किये है।

 

अधिकारियों की नियुक्ति सराहनीय कदम, विकास को मिलेगी गति :भट्ट

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विधायको के प्रस्तावों पर गंभीरतापूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए दो आईएस अधिकारियों की तैनाती का स्वागत किया है । उन्होंने दलगत भावना से ऊपर उठकर लिए इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि नोडल अधिकारियों के होने से जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रेषित जनसरोकार व विकास के कार्य तीव्र गति से सम्पन्न होंगे । उन्होंने विपक्षी विधायकों से भी अपील की है कि वह भी सीएम के इन प्रयासों में सहयोग कर अधिक से अधिक क्षेत्रीय विकास के कामों का क्रियान्वयन करवाएं ।

भट्ट ने कहा कि मुख्यमंत्री धामी एव्ं  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मूलमंत्र सबका साथ, सबका विकास , सबका विश्वास एवं सबका प्रयास के सिद्धांत पर कार्य कर 2025 तक उत्तराखण्ड को देश के सबसे अग्रणी राज्य बनाने के विजन साकार करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। इसका सबसे ताजा उदाहरण है सभी पार्टियों के विधायकों द्वारा उठाये या अग्रसारित किये कार्यों के शीघ्र निस्तारण के लिए गढ़वाल व कुमायूं मंडल स्तर पर दो आईएएस अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपना। प्रदेश के विकास के लिए बिना किसी भेदभाव के सबके सहयोग की मंशा इससे पूर्व तब भी स्पष्ट हुई थी जब उन्होंने सभी विधायकों से अपने क्षेत्र के विकास के लिए 10-10 योजनाएं मांगी थी । उन्होंने उम्मीद जताई कि मुख्यमंत्री की इन कोशिशों में विपक्षी पार्टी के विधायक भी पूर्णतया सहयोग करेंगे क्योंकि 2025 तक उत्तराखंड को देश के श्रेष्ठ राज्यों की सूची में लाना मात्र भाजपा का ही नही, अपितु सभी लोगों का लक्ष्य होना होना चाहिये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *