26 लाख की साईबर ठगी का आरोपी एसटीएफ ने दिल्ली से दबोचा

देहरादून। एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस ने विदेश से पैसा व सोना भेजने के नाम पर ऑनलाईन 26 लाख की ठगी के मुख्य आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। आरोपी को पुलिस एक साल से तलाश रही थी।
प्रकरण मे श्रीमति वर्षा शर्मा पत्नी स्व. दीपक शर्मा निवासी मोथोरोवाला देहरादून की शिकायत पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनके पति के साथ व्हटसप चैट के माध्यम से दोस्ती कर विदेश से पैसा व सोना की ईट भेजने के नाम पर ऑनलाईन 26 लाख रुपये की धोखाधडी किये जाने पर 30 दिसम्बर 2020 को मुकदमा दर्ज किया गया।

आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु साइबर थाने से निरीक्षक पंकज पोखरियाल के नेतृत्व में टीम गठित की गयी । घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, ई-वालेट, तथा बैंक खातों व सीसीटीवी फुटेज व भौतिक साक्ष्यो के विश्लेषण करने पर जानकारी मे पता लगा कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा विदेशी नागरिक बनकर सोशल मीडिया व्हटसप के माध्यम से चैट कर विदेश से पैसा व धन भेजने व व्यवसाय में मदद करने व सोना खरीदने के नाम पर चैटिग करके लाभ अर्जित किया जा रहा था। टीम द्वारा कम्पनियों से प्राप्त विवरण का गहनता से विश्लेषण एवं अन्य तकनीकी रुप से साक्ष्य एकत्रित कर पुलिस टीम घटना में संलिप्त मुख्य आरोपी सोनू निषाद पुत्र रमाशंकर निषाद निवासी बी 27 बी, बी 28 सी सभापुर दिल्ली एक्सटेन्शन थाना सोनिया विहार दिल्ली से गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार आरोपी के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी तो आरोपी को उत्तराखण्ड के अतिरिक्त दिल्ली,उत्तर प्रदेश, राजस्थान , हरियाणा व अन्य राज्यो की पुलिस को तलाश है । आरोपी के सम्बन्ध में अन्य राज्यो से भी सम्पर्क किया जा रहा है ।

पूछताछ मे आरोपी ने बताया कि आरोपियों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक,व्हट्सएप व अन्य माध्यमों से विदेशी नागरिक बनकर दोस्ती कर चैट करके फर्जी मोबाईल, फर्जी दस्तावेज पहचान पत्र बनाकर बैंको में खाते खोलकर व सिम प्राप्त कर आम नागरिकों को लाखों रुपये की विदेशी करेन्सी व सोना प्राप्त करने व बन्द पड़ी पॉलिसीयों के रिन्यूवल के नाम पर धोखाधड़ी करके अवैध धन अर्जित किया करते हैं। ठगी गयी धनराशि को एक खाते से दूसरे खातें में डालकर एटीएम के माध्यम से धनराशि को निकाल लिया करते हैं।

गिरफ्तार आरोपी से भारी मात्रा में इलैक्ट्रोनिक व दास्तावेजी साक्ष्य (06 मोबाइल फोन विभन्न व्यक्तियो के 12 वोटर कार्ड 10 आधार कार्ड 07 पैन कार्ड 18 डेबिट कार्ड 11 पासबुक व चैकबुक 1 डीएल व 01 आरसी व विभिन्न व्यक्तियों की दर्जनो पासपोर्ट बरामद किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *