केदारनाथ उप चुनाव की तिथि तय, 20 नवंबर को होगा चुनाव – News Debate

केदारनाथ उप चुनाव की तिथि तय, 20 नवंबर को होगा चुनाव

सर्द मौसम मे केदारघाटी का तापमान गरमाने के आसार, दावेदारों की बढ़ी चहलकदमी

देहरादून। केदारनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख तय हो गयी है। इस सीट पर 20 नवंबर को चुनाव होगा और 23 को मतगणना होगी। केंद्रीय चुनाव आयोग ने कार्यक्रम घोषित कर दिया है। 29 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी और 4 नवंबर तक नाम वापसी की तारीख तय की गयी है।

यह सीट केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत के असमय निधन के बाद रिक्त हो गई थी और इस सीट पर चुनाव को लेकर सभी की निगाहें लगी थी। भाजपा और कांग्रेस के संभावित दावेदारों की इस सीट पर चहलकदमी भी बढ़ गयी है।

उप चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस तैयारियों मे जुटी हुई है। इस सीट पर दोनों ही दलों मे कड़ी टक्कर मानी जा रही है। लोक सभा चुनाव मे पाँचों सीटों पर हार के बाद कांग्रेस जहाँ हरिद्वार और बद्रीनाथ मे जीत से उत्साहित है तो वहीं भाजपा के सामने भी इस सीट को बचाने की चुनौती है।

कांग्रेस की ओर से इस सीट से विधायक रहे मनोज कुमार और पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत तथा कुंवर सजवाण दावेदारी कर रहे हैं तो भाजपा से पूर्व विधायक आशा नौटियाल, ऐश्वर्य रावत तथा कुलदीप रावत दावेदार है।

कुल मिलाकर एक बार फिर केदारघाटी मे राजनैतिक पारे से सर्द मौसम के गरमाने के आसार हैं। कांग्रेस केदारनाथ बचाओ यात्रा भी निकालकर तैयारियों को परख चुकी है तो सीएम धामी केदारघाटी के लिए कई घोषणाएं और स्वीकृति दिला चुके हैं। भाजपा इस सीट को बरकरार रखने की कोशिश करेगी तो कांग्रेस बद्रीनाथ और भगवानपुर उप चुनाव मे मिली जीत के बाद अब मनोवैज्ञानिक बढ़त लेने की कोशिश करेगी। हालांकि भाजपा इस सीट पर बड़े अंतर से जीत का दावा कर रही है। प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट का कहना है कि भाजपा जम्मू और हरियाणा के शानदार प्रदर्शन को केदारघाटी मे दोहरायेगी। वहीं प्रत्याशियों को लेकर अब दोनों ही दलों मे मंथन शुरू हो गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *