बागेश्वर के सिमगढ़ी उप डाकघर मे 1500 खाताधारकों से करोड़ो की धोखाधड़ी – News Debate

बागेश्वर के सिमगढ़ी उप डाकघर मे 1500 खाताधारकों से करोड़ो की धोखाधड़ी

पास बुक मे दर्ज राशि को आन लाइन चेक करने पर सामने आयी हकीकत, खाता शून्य

जीवन भर की कमाई डूबने से लोग मायूस, पोस्ट ऑफिस की विश्वसनीयता पर सवाल

बागेश्वर(गोविंद मेहता) बागेश्वर के सिमगढ़ी उप डाकघर में खाता धारकों के साथ करोड़ों की धोखाधड़ी सामने आयी है। 1,500 से अधिक खाता धारकों की जीवनभर की जमा-पूंजी उनकी पास बुक मे इंट्री तो है, लेकिन आन लाइन चेक करने पर खाते शून्य है। उप डाकघर से पोस्ट मास्टर भी लापता बताया जा रहा है।

मामले का खुलासा तब हुआ जब सिमगढ़ी उपडाकघर मे लोग जमा पैसे निकालने गए तो पोस्टमास्टर आनाकानी करने लगा। बाद मे पोस्टमास्टर गायब हो गया। जब खाताधारकों ने अपनी पासबुक ऑनलाइन चेक करवाई और पाया कि उनके खातों में जमा की गई राशि जमा नही है।

गुरुवार को सिमगढ़ी, मझेड़ा, और आसपास के गांवों के सैकड़ों लोग कमेड़ीदेवी पोस्ट ऑफिस पहुंचे, जहां उन्होंने अपनी पासबुक में लाखों रुपये की जमाराशि दर्ज पाई, लेकिन ऑनलाइन जांच करने पर खाते में मामूली रकम दिखाई दी।

हाडतोड़ मेहनत कर एक एक पाई जोड़कर खाते मे जमा करने वाले लोग मायूस हैं। सबकी अलग अलग व्यथा है। बुजुर्ग शारदा देवी, जिन्होंने चार साल में ₹2 लाख की बचत की थी, अब उनके खाते में मात्र ₹2,000 बचे हैं। राकेश राठौर, जिन्होंने ₹12 लाख की एफडी की थी, उनके खाते में शून्य दिखाया जा रहा है। इससे लोग आक्रोशित हो गए। ग्रामीणों का आक्रोश देख पुलिस बुलानी पड़ी, ग्रामीणों ने धोखाधड़ी की सीबीआई मांग की जांच की।

पूर्व में काफलीगैर डाकघर सहित अन्य स्थानों में खातों में पोस्टमास्टर द्वारा गबन किए जाने के मामले प्रकाश में आए है। ऐसे में अब लोगों का सबसे भरोसेमंद समझे जाने वाले पोस्ट ऑफिसो में जमा राशि की पर्ची मिलने के बाद भी ऐसे मामले आने को बड़े स्तर पर घोटाले की आशंका जता रहे है। अब सभी ख़ाताधारक अपने पोस्टऑफिस में अपने खातों में जमा राशि की जानकारी लेने में जुट गए है। पुलिस ने सभी दस्तावेजों को कब्जे मे लिया है। वहीं ठगे गए ग्रामीणों का अब क्या होगा फिलहाल लोगों को कुछ नही सूझ रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *