व्यवस्थाओं से नाराज हुई मंत्री रेखा आर्य, डीएसओ को लगाई फटकार – News Debate

व्यवस्थाओं से नाराज हुई मंत्री रेखा आर्य, डीएसओ को लगाई फटकार

देहरादून। खाद्य विभाग द्वारा नई टिहरी में नवीन सुविधाजनक (पीवीसी.)राशनकार्ड के वितरण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर व्यवस्थाओ से नाराज विभागीय मंत्री रेखा आर्य ने जिलापूर्ति अधिकारी को जमकर फटकार लगाई और सार्वजनिक कार्यक्रम समीक्षा बैठक की शक्ल में न करने की हिदायत दी।

खाद्य मंत्री ने नाराजगी जताते हुए कहा कि यह कोई समीक्षा बैठक नही आहूत की जा रही है जिसे की हम बंद कमरे में कर रहे हैं। यह आम जनता के लिए कार्यक्रम है ,इस कार्यक्रम से आम व्यक्ति को लाभ पहुंचना है ऐसे में इस कार्यक्रम को किसी अन्य जगह पर किया जाना उचित रहता। खाद्य मंत्री ने जिलापूर्ति अधिकारी को आगे से इस तरह की घटना को दोबारा ना दोहराए जाने की चेतावनी दी।

खाद्य मंत्री  ने कहा कि उनके द्वारा “अपात्र को ना व पात्र को हां”अभियान चलाया गया जिसका पूरे प्रदेश में हर किसी ने सराहना की। 30 जून तक चले इस अभियान में अभी तक 91 हजार से अधिक राशन कार्ड सरेंडर हो चुके हैं जिन्हें कि अब पात्र व्यक्तियों को बाटे जाने का कार्य शुरू किया जाएगा।उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि टिहरी जिले में अभी तक जितने कार्ड सरेंडर किये जा चुके हैं उन्हें सर्वप्रथम इन तरह से वितरित किया जाए कि जिस गांव के व्यक्ति का कार्ड सरेंडर हुआ है तो उस कार्ड को उसी गांव के पात्र व्यक्ति को दिया जाए। यदि उस गाँव मे कोई पात्र व्यक्ति नही है तब अन्यत्र दिया जाए।

उन्होंने बॉयोमेट्रिक के बारे में कहा कि पहाड़ी जनपदों में राशन न मिलने की शिकायते मिलती रहती हैं जिसमे नेटवर्क के ना होने,अंगूठे का सही मिलान ना होना भी शामिल हैं। इस दशा में जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि संबंधित राशन डीलरों को ऑफ लाइन माध्यम से राशन का वितरण सुनिश्चित किया जाए। खाद्य मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने बताया कि “अपात्र को ना और पात्र को हां” अभियान के तहत 30 जून 2022 तक अंत्योदय अन्न योजना के 7899,प्रथमिक परिवार के 56,788 एवं राज्य खाद्य योजना के 26,890 सहित कुल 91,577 राशनकार्ड सरेंडर हुए हैं ।

नवीन सुविधाजनक (पी.वी.सी.) कार्ड की यह है खासियत

राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत अंत्योदय अन्न योजना के 1 लाख 84 हजार ,प्राथमिक परिवार के 12.27 लाख तथा राज्य खाद्य योजना के अंतर्गत 9.90 लाख राशन कार्ड धारक है । इस प्रकार तीनों योजनाओं में लगभग 24लाख राशन कार्ड धारक राज्य में हैं । इन राशनकार्ड धारको में से 12 लाख 85 हजार के करीब नवीन राशनकार्ड उपभोक्ताओं को वितरित किये जा चुके हैं ।

महिलाओ को खाद्य मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने उज्ज्वला योजनान्तर्गत निःशुल्क गैस वितरित किये। उन्होंने कहा कि स्वच्छ ईंधन ,बेहतर जीवन के नारे के साथ भारत सरकार द्वारा 1 मई 2016 को सामाजिक कल्याण योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। अभी तक राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 4 लाख 48 हजार से अधिक निर्धन परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किया जा चुका है। वही इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवारों को भी पात्र माना गया है जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है।

कार्यक्रम मे  जिला पूर्ति अधिकारी अरुण वर्मा ने टिहरी जिले में प्रचलित राशनकार्ड और वितरित राशनकार्ड के बारे में जानकारी दी।उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 143979 राशनकार्ड प्रचलित है जिसमे से 84279 राशकार्डो को वितरित किया जा चुका है।

अवसर पर कार्यक्रम में उपायुक्त खाद्य (गढ़वाल मंडल)  विपिन कुमार ,मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती नमामि बंसल ,जिला पूर्ति अधिकारी अरुण वर्मा ,जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती बबिता शाह ,जिला युवा कल्याण अधिकारी श्री पंकज तिवारी ,टिहरी जिला अध्यक्ष  विनोद रतूडी ,ब्लॉक प्रमुख चंबा श्रीमती शिवानी बिष्ट ,ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार श्रीमती सुनीता देवी  सहित स्थानीय जनता उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *